Connect with us

खेल-कूद

विश्व कप बाद एकदिवसीय में पहली बार सामने होंगे भारत, बांग्लादेश

Published

on

मीरपुर (बांग्लादेश)फातुल्लाह,एकदिवसीय,बांग्लादेश टीम,भारत,मशरफे मोर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन,रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा

मीरपुर (बांग्लादेश) | बांग्लादेश के खिलाफ फातुल्लाह में एकमात्र टेस्ट मैच के बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहने के बाद भारतीय टीम अब गुरुवार से शुरू हो रहे तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में मेजबान को चुनौती देगी। विश्व कप के बाद यह पहला मौका होगा जब महेंद्र सिंह धौनी एक बार फिर भारतीय एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे। पिछले साल आस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही टेस्ट से संन्यास लेने की घोषणा करने और विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद से अबतक भारतीय क्रिकेट में कई बदलाव हो चुके हैं।

एक ओर जहां विराट कोहली टेस्ट टीम के नियमित कप्तान के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं वहीं, जिम्बाब्वे के डंकन फ्लेचर की भी टीम इंडिया के कोच पद से विदाई हो चुकी है। इस बीच टीम निदेशक रवि शास्त्री के कोच बनने की अटकलें लगाई जा रही हैं। बहरहाल, बांग्लादेश के साथ श्रृंखला के तीनों एकदिवसीय मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले जाने हैं। तीनों मैच दिन-रात के होंगे।

फातुल्लाह में हुए एकमात्र टेस्ट में जिस प्रकार बारिश ने बाधा पहुंचाई उसे देखते हुए यहां भी इससे इंकार नहीं किया जा सकता। जहां तक मुकाबले की बात है तो भारतीय टीम निश्चित तौर पर बांग्लादेश से ज्यादा मजबूत और संतुलित है। खासकर विश्व कप प्रदर्शन के बाद से भारतीय टीम से उम्मीदें और ज्यादा होंगी।  विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम बांग्लादेश को हराने में कामयाब रही थी और उस मैच में हुए अंपयारिंग ने काफी विवाद पैदा किया था। ऐसे में बांग्लादेश उस हार का बदला लेना चाहेगा। भारत ने इस श्रृंखला के लिए करीब-करीब उन्हीं खिलाड़ियों को चयन किया है जो विश्व कप में भी टीम के साथ थे। विश्व रैंकिंग के लिहाज से बात करें तो भारत अगर इस श्रृंखला को 3-0 से जीतता है तो भी उसके रैंकिंग पर कोई असर नहीं होगा। भारतीय टीम फिलहाल 117 अंकों के साथ आस्ट्रेलिया (129) के बाद दूसरे स्थान पर है। भारत हालांकि कुछ अंक और हासिल कर आस्ट्रेलिया से दूरी के अंतर को कुछ हद तक जरूर कम कर सकेगा।

वहीं, भारत अगर 2-1 से जीतता है तो उसके अंकों पर कोई असर नहीं होगा। इतने ही अंतर से भारतीय टीम अगर हारती है तो उसके दो अंक कम जरूर हो जाएंगे लेकिन फिर भी वह न्यूजीलैंड से ऊपर दूसरे स्थान पर बनी रहेगी। दोनों टीमों के बीच पूर्व में 29 एकदिवसीय मैच हुए हैं, जिसमें बांग्लादेश केवल तीन में जीत हासिल कर सका है जबकि 25 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच रद्द हुआ।

टीम (संभावित):

बांग्लादेश टीम : मशरफे मोर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (उपकप्तान), सब्बीर रहमान, नासिर हुसैन, अराफात सनी, तस्किन अहमद, रुबेल हुसैन, रोनी तालुकदार, मुस्ताफिजुर रहमान, लिटन दास।

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल।

खेल-कूद

सिडनी वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाज़ी का फैसला

Published

on

सिडनी। आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत के आज करो या मरो का मुकाबला है। अगर आज का मैच भारत हार जाता है तो तो वो आस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज भी गंवा बैठेगा। वहीँ अगर भारत आज के मैच में जीत दर्ज करता है तो सीरीज का फैसला तीसरे और निर्णायक मुकाबले में होगा।

तीन मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। मेजबान टीम ने बीते शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा 1-0 की बढ़त ले ली है। आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। मार्कस स्टोइनिस चोटिल हैं इसलिए मोइजेज हेनरिक्स को अंतिम-11 में जगह मिली है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली बिना बदलाव के साथ उतरे हैं।

टीमें : आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशैन, मोइजेज हेनरिक्स, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जाम्पा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल,श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Continue Reading

Trending