Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

छत्तीसगढ़ : नक्सल प्रभावित जगरगुंडा सौर ऊर्जा से रोशन

Published

on

Loading

दंतेवाड़ा। नक्सली समस्या के चलते टापू बन चुके जगरगुंडा राहत शिविर को सौर ऊर्जा से रोशन कर रखा गया है। सुकमा को जिला का दर्जा मिलने के बाद भी नक्सल समस्या से घिरे जगरगुंडा में हालात सामान्य नहीं हो सके हैं।

नतीजतन, राहत शिविर को रोशन रखने का एक मात्र विकल्प सौर ऊर्जा ही है। जगरगुंडा के अलावा छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सरहद पर स्थित मरईगुड़ा में भी शिविरों में रह रहे परिवारों को राहत पहुंचाने के लिए सौर ऊर्जा को बेहतर विकल्प के रूप में अपनाया गया है।

जगरगुंडा राहत शिविर में रह रहे परिवारों के घरों को सोलर होम लाईट संयंत्र मॉडल 2 द्वारा रोशन किया गया है। कैम्प में रात्रिकालीन सुरक्षा व्यवस्था के लिए सोलर सिस्टम द्वारा प्रकाश की समुचित व्यवस्था भी की गई है।

थाना परिसर में दो किलो वाट क्षमता वाले सोलर पावर प्लांट की स्थापना भी की गई है। कैम्प परिसर में 600 वाट क्षमता वाले दो नग अतिरिक्त सोलर पावर पैक भी स्थापित किए गए हैं।

अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण के प्रदीप महेश्वरी के मुताबिक, जगरगुंडा सहित अंदरूनी इलाकों में जहां बिजली की व्यवस्था नहीं है, सोलर सिस्टम के जरिए प्रकाश व पेयजल की समुचित व्यवस्था के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

 

उत्तर प्रदेश

हरदोई में 16 बार चुनाव लड़ा, हर बार मिली हार, फिर से मैदान में उतरे शिवकुमार

Published

on

Loading

हरदोई। देश भर में चुनाव का माहौल गरमाया हुआ है और ऐसे में हरदोई में भी चुनाव की गरमा गरमी अब खूब देखने को मिल रही है। यहां पर एक ऐसे प्रत्याशी भी है जो 17 वी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। अब तक कुल 16 बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें आजतक किसी भी चुनाव में जीत नहीं मिली है। इनका नाम है शिवकुमार और यह शहर कोतवाली क्षेत्र के मन्नापुरवा के रहने वाले है।

इनका कहना है कि वह हारने के बाद भी वह चुनाव लड़ते रहेंगे क्योंकि जनता उनका सम्मान बरकरार रखती है। उन्होंने कहा कि इस बार अगर वह जीतते हैं तो लोकसभा क्षेत्र के लोगों की हर समस्या के समय उनके साथ खड़े रहेंगे और उनका सहयोग करेंगे। शिवकुमार ने प्रत्येक बार निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा है।

शिवकुमार ने 3 प्रधानी के चुनाव 3 जिला पंचायत के साथ 7 चुनाव विधानसभा और अब तक 3 चुनाव दिल्ली वाले यानी लोकसभा ले लड़े है और अब वह चौथी बार 2024 में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि उनके मुद्दे क्या है अगर वह बता देंगे तो लोग नकल कर लेंगे।

Continue Reading

Trending