Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

प्रवास त्रासदियों का हो दीर्घकालिक समाधान : एयू

Published

on

अदीस अबाबा| अफ्रीकी संघ (एयू) ने अपने सदस्य देशों से प्रवासियों के साथ हो रहीं घटनाएं रोकने के लिए दीर्घकालिक समाधान के प्रयास का आह्वान किया है। एयू ने कहा कि सदस्य देश अपने-अपने देशों को आकर्षक और सुरक्षित बनाएं, ताकि नागरिकों को बेहतर जिंदगी की खोज में खतरनाक प्रवास यात्राएं करने से रोका जा सके।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा स्थित एयू मुख्यालय में प्रवास मृतकों की याद में अफ्रीकी गुट ने स्मारक सेवा का आयोजन किया, जिसमें कूटनीतिज्ञों, एयू साझेदारों, स्थानीय एंव अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, नागरिक संगठनों, धर्म गुरुओं और वापस लौटे प्रवासियों ने भाग लिया।

इस मौके पर एयू के सामाजिक मामलों के आयुक्त मुस्तफा सिद्दीकी कालोको ने प्रवास के इस चलन पर चिंता व्यक्त की जिसमें बेहतर जिंदगी की तलाश में खौफनाक यात्राएं करते हुए युवा अपनी जिंदगियां खो रहे हैं।

अयुक्त ने इस तरह की त्रासदियों से बचने के लिए त्वरित एवं दीर्घकालिक समाधान खोजने की जरूरत को रेखांकित किया।

आयुक्त ने कहा, “मानव तस्करी और अवैध प्रवास के मुद्दों से निपटने के लिए एयू द्वारा की गई पहलों के बावजूद हम यह स्वीकार करते हैं कि चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं तथा अधिक प्रयास करने की जरूरत है।”

कालोको ने कहा, “हमें एक दूसरे पर पूरी ईमानदारी और निष्ठा कायम करने के लिए इन त्रासदियों की जड़ से निपटने के लिए प्रयास करने की जरूरत है।”

इथोपियाई सरकार के प्रतिनिधि वाहादे बेले ने कहा कि प्रवासियों के दुरुपयोग, हिंसा, शोषण के अनुभवों को खत्म करने के लिए व्यापक और सार्वभौमिक प्रतिक्रिया की जरूरत है।

इन दोषों का स्थायी समाधान पाने के लिए साझेदारों ने एयू के साथ काम जारी रखने की पुष्टि की।

अन्तर्राष्ट्रीय

सूडान में हुए धमाके में 18 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

Published

on

नई दिल्ली। सूडान में हुए एक बम धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई जिसमें 18 भारतीयों हैं। इसकी पुष्टि खुद विदेश मंत्रालय द्वारा की गई है।

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना की पुष्टि की। विदेश मंत्री ने कहा कि मुझे अभी सलूमी स्थित एक फैक्ट्री में विस्फोट की जानकारी मिली है।

इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इस धामाके में कुल 23 लोगों की मौत हुई है, वहीं 130 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे की वजह एक एलपीजी सिलेंडर में ब्लास्ट है। भारतीय मिशन ने इस बात की जानकारी दी है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending