Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भारत-मंगोलिया के बीच 14 समझौते, एक अरब डॉलर की मदद देगा भारत

Published

on

modi_mongolia

Loading

उलान बतोर। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंगोलिया के प्रधानमंत्री चिमद सेखानबिलग ने रविवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान 13 समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें हवाई सेवा और साइबर सुरक्षा समझौते भी शामिल हैं। मोदी और सेखानबिलग ने स्टेट पैलेस में वार्ता के दौरान 13 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) के अलावा नई द्विपक्षीय कूटनीतिक साझेदारी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों ने एक बयान में यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगोलिया को एक अरब डॉलर ऋण के और कैंसर के इलाज के लिए उपकरण की भी पेशकश की।

दोनों पक्षों ने एक संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत भारत और मंगोलिया के बीच अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवा के पूर्व प्रबंध में बदलाव किए गए हैं। दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन संकल्प के पक्ष में हैं। दोनों देशों ने सजायाफ्ता कैदियों के हस्तांतरण से संबंधित समझौते पर भी हस्ताक्षर किए, जिससे कैदियों को उनके परिवार को सौंपने और उनके सामाजिक पुनर्वास की प्रक्रिया में आसानी होगी।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, पशु स्वास्थ्य एवं डेयरी के क्षेत्र में सहयोग के लिए किया गया समझौता डेयरी एवं पशु रोग नियंत्रण के उपायों में डेयरी, गुणवत्ता नियंत्रण, आधुनिक तकनीक को अपनाने और विपणन के क्षेत्र में साझा सहयोग की दृष्टि से किया गया है। औषधि एवं होम्योपैथी की पारंपरिक प्रणाली के क्षेत्र में किए गए समझौते का लक्ष्य प्रशिक्षण एवं अभ्यास के लिए विशेषज्ञों के आदान-प्रदान एवं फार्माकोपेयास एवं फार्मूलरीज को आपसी मान्यता के रूप में व्यापक सहयोग करना है।

दोनों पक्षों ने मंगोलिया के रक्षा मंत्रालय में साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना के लिए भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत भारत साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में मंगोलियाई सुरक्षा कर्मियों को प्रशिक्षित भी करेगा। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थान एवं छात्रवृत्ति देने के क्षेत्र में भी समझौते किए गए। मंगोलिया में भारत-मंगोलिया संयुक्त मित्रता विद्यालय की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके अंतर्गत भारत और मंगोलिया संयुक्त रूप से विद्यालय की स्थापना करेंगे और खुले, समावेशी एवं लचीले पाठ्यक्रम के माध्यम से हर एक बच्चे को व्यक्तिगत एवं पेशेवर रूप से सक्षम और योग्य बनने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

वर्ष 2015-2018 के लिए सांस्कृतिक क्षेत्र में सहयोग के लिए भी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत प्रदर्शनियों, फिल्म महोत्सवों के आयोजन एवं विशेषज्ञों, विद्यार्थियों और पत्रकारों के आदान-प्रदान के माध्यम से संस्कृति के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद एवं मंगोलिया के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के बीच सहयोग के लिए भी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके अंतर्गत दोनों पक्ष अपने पारंपरिक एवं गैर पारंपरिक सुरक्षा मसलों, आतंकवाद निरोध, खुफिया सहयोग एवं आदान-प्रदान के मुद्दों पर नियमित रूप से एक दूसरे से सलाह-मशविरा करेंगे।

भारत के विदेश मंत्रालय एवं मंगोलिया के विदेश मंत्रालय के बीच सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं खासकर राजनीतिक, आर्थिक, व्यावसायिक, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी एवं सांस्कृतिक सहयोग पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह समझौता उस मौजूदा समझौते का स्थान लेगा, जो 17 सितंबर, 1996 को किया गया था।

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर किए गए हस्ताक्षर जानकारियों एवं कर्मियों के आदान-प्रदान के तौर तरीकों, उपकरणों के हस्तांतरण एवं संयुक्त शोध या तकनीकी परियोजनाओं, अक्षय ऊर्जा संसाधनों के निर्धारण आदि के माध्यम से सौर ऊर्जा एवं पवन ऊर्जा पर ध्यान देने के उद्देश्य से किए गए हैं। सीमा सुरक्षा बलों के बीच सहयोग पर किया गया समझौता क्षमता निर्माण, बेहतरीन परंपराओं के आदान-प्रदान, संयुक्त अभ्यास के आयोजन, सीमा सुरक्षा निगरानी और चौकसी के लिए तकनीकों के क्षेत्र में भारतीय गृह मंत्रालय एवं मंगोलिया के जनरल अथॉरिटी फॉर बॉर्डर प्रोटेक्शन के बीच सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से है। टाटा मेमोरियल सेंटर ऑफ इंडिया एवं नेशनल सेंटर ऑफ मंगोलिया के बीच हुआ समझौता भाभाट्रॉन-2 टेली-थेरेपी यूनिट और रेडियोथेरेपी सिम्युलेटर के लिए उपहार है।

इसके अलावा, भारतीय विदेश मंत्रालय के विदेश सेवा संस्थान एवं मंगोलिया के विदेश मंत्रालय की कूटनीतिक अकादमी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर प्रशिक्षुओं, विद्यार्थियों, संकाय सदस्यों और विशेषज्ञों को दोनों देशों में आदान-प्ररान के जरिए उनमें कौशल विकास और दोनों देशों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सुधार लाने के उद्देश्य से किया गया है।

इससे पूर्व मोदी ने मंगोलिया की संसद को संबोधित करते हुए कहा, ” मैं मंगोलिया के प्रधानमंत्री को यहां संस्थानों, बुनियादी ढांचा और मानव संसाधनों के विकास के लिए एक अरब डॉलर के ऋण के अपने फैसले से अवगत करा रहा हूं।” उन्होंने यह भी कहा कि भारत दोनों देशों के परमाणु सहयोग के तहत मंगोलिया को कैंसर के इलाज में उपयोग आने वाले उपकरण प्रदान करेगा। इसके साथ ही उन्होंने मंगोलिया में कैंसर के इलाज में सहायक भाभात्रॉन उपकरण को भी सुपुर्द किया।

Continue Reading

उत्तराखंड

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पहले ही दिन हुए 2 लाख से ज्यादा पंजीकरण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इस बार 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले ही दिन चार धाम के लिए दो लाख से अधिक पंजीकरण हो गए हैं। सबसे अधिक 69 हजार पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए हुए हैं।

रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोबाइल ऐप, वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर पर भी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है, जिससे प्रदेश के बाहर से आने वाले यात्री अपना प्लान बनाकर आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकें।

रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पते के लिए आईडी देनी होगी। पर्यटन विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन एंड टूरिस्ट केअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप नंबर-8394833833 पर यात्रा लिखकर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर-0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण की सुविधा दी है। स्मार्ट फोन पर टूरिस्टकेअरउत्तराखंड मोबाइल ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Continue Reading

Trending