Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

क्यूबा पर प्रतिबंधों को कम नहीं करेगा अमेरिका

Published

on

Loading

वाशिंगटन| अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार एंटनी ब्लिंकेन ने कहा है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा पर लगे प्रतिबंध को कम करने का कोई उपाय तब तक नहीं करेंगे, जब तक कि वहां की सरकार लोकतांत्रिक तथा आर्थिक सुधारों में महत्वपूर्ण प्रगति नहीं करती। ब्लिंकेन ने बुधवार को यह टिप्पणी उस वक्त की, जब क्यूबा-अमेरिकी सीनेटर मार्को रूबियो (डेमोक्रेट) ने उनसे उन अफवाहों के बारे में पूछा, जिसमें कहा गया है कि ओबामा क्यूबा पर आर्थिक प्रतिबंध पर राहत के लिए कुछ उपाय करने जा रहे हैं।

ब्लिंकेन ने कहा, “जब तक क्यूबा आगे बढ़ने के लिए सार्थक कदम नहीं उठाता, तब तक हम संबंधों को आगे नहीं बढ़ा सकते।” उन्होंने कहा कि क्यूबा को लोकतांत्रिक दिशा में आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति के पास विचार मौजूद हैं, लेकिन यह क्यूबा और उसकी कार्रवाई पर निर्भर करता है।

अमेरिका के अकादमिक तथा राजनीतिक हलकों में क्यूबा के साथ संबंधों को सामान्य करने को लेकर बहस छिड़ी है। ब्लिंकेन ने कहा कि अमेरिकी उप ठेकेदार एलन ग्रॉस का वर्ष 2009 से क्यूबा में कारावास संबंधों को सुधारने की दिशा में एक बाधा रही है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending