Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

चीन 2 साल में बनेगा एप्पल का सबसे बड़ा बाजार : सीईओ

Published

on

Loading

बीजिंग | विख्यात प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने संभावना जताई है कि दो साल में चीन उसका सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा। चीन की यात्रा पर आए कुक ने समाचार पोर्टल क्यूक्यू डॉट कॉम से कहा कि कंपनी चीन में एप्पल स्टोर की संख्या में भारी वृद्धि करेगी और चीन के बाजार में इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली एप्पल पे पेश करेगी।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, एप्पल चीन में एप्पल पे पेश करने के लिए चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और विभिन्न बैंकों से बात कर रही है। कुक ने कहा कि अगले दो साल में चीन एप्पल का सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा और यहां एप्पल स्टोरों की संख्या भी इस अवधि में दोगुनी बढ़कर 40 हो जाएगी। गत महीने एप्पल ने कहा था कि चीन में उसकी आय 71 फीसदी बढ़ी है। इसके साथ ही चीन यूरोप को पीछे छोड़कर अमेरिका के बाद एप्पल का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है।

कंपनी ने कहा कि गत तिमाही चीन में 6.1 करोड़ आईफोन बिके और यह संख्या अमेरिका में बिके आईफोन से अधिक है। कुक ने चीन के सोशल नेटवर्किं ग साइट पर यह भी घोषणा की कि कंपनी वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड के सहयोग से उत्पादों की पैकेजिंग में खर्च होने वाले कागजों की मात्रा घटाएगी और 4,05,000 हेक्टेयर चीन के वनों की रक्षा में सहयोग देगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत नहीं आएंगे एलन मस्क, दौरा हुआ स्थगित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टेस्ला प्रमुख एलन मस्क की भारत यात्रा स्थगित हो गई है। एलन मस्क नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने वाले थे। भारत दौरा स्थगित करने की वजह बताते हुए मस्क ने कहा कि वह अभी कंपनी के कार्यों में बहुत बिजी हैं। एलन मस्क ने एक्स पर लिखा, दुर्भाग्य से टेस्ला के दायित्वों के कारण भारत की यात्रा में देरी हुई, लेकिन मैं इस साल के अंत में यात्रा के लिए बहुत उत्सुक हूं।”

मस्क का आने वाले सोमवार को पीएम मोदी से मिलने का प्लान था। इस मुलाकात में मस्क कई बड़ी घोषणाएं भी करने वाले थे। प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के बाद मस्क भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए कई योजनाओं की घोषणा करने वाले थे। समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक अभी ये सामने नहीं आया है कि मस्क ने अपनी यात्रा स्थगित क्यों की है। टेस्ला और पीएम मोदी का अभी कोई बयान सामने नहीं आया है।

बता दें कि पिछले साल जून में मस्क ने पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी। उस समय मस्क ने कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत की यात्रा करने की योजना बनाई है। साथ ही उन्होंने विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

Continue Reading

Trending