Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मिसाइल परीक्षण के बाद नार्थ-साउथ कोरिया में तनाव बढ़ा

Published

on

korea

Loading

सियोल। उत्तर कोरिया द्वारा पूर्वी तट से बैलिस्टिक एवं क्रूज मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद अंतर-कोरियाई तनाव बढ़ गया। दक्षिण कोरियाई सेना की ओर से जारी बयानों के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपने पूर्वी तट से दूर तीन जहाज से जहाज पर मार करने वाली मिसाइलों का परीक्षण किया।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने भी शनिवार को यह जानकारी दी कि राष्ट्र ने एक पनडुब्बी से सफलतापूर्वक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने मिसाइल परीक्षण का आदेश जारी किया और परीक्षा में मौजूद रहे। उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण का मामला उस चेतावनी के बाद सामने आया है, जिसके तहत उन्होंने विवादित जल सीमा पर दक्षिण कोरिया के गश्ती नौसैनिक जहाज देखे जाने पर बिना अग्रिम चेतावनी सीधा हमला करने की धमकी दी थी।

उत्तर कोरिया के दक्षिण-पश्चिम कमांड ने शुक्रवार को चेतावनी जारी की थी और कहा था कि दक्षिण कोरिया के 17 नौसैनिक नौकाएं बीते सात दिनों में जल सीमा पर घुसपैठ कर चुकी हैं। उत्तर कोरिया ने यह चेतावनी सैन्य संचार लाइन के माध्यम से दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय चेयांग वा डे को भेजी थी।

इसी तरह की एक और चेतावनी शनिवार को सियोल भी भेजी गई थी। उत्तर कोरिया ने दावा किया कि लंबे समय से विवादित अंतर-कोरियाई समुद्री सीमा पर दक्षिण कोरिया लगातार घुसपैठ कर रहा है। उधर, दक्षिण कोरिया की सेना ने शुक्रवार को कहा कि वे उत्तर कोरिया की हमले का मुंहतोड़ जवाब देंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending