Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस में भर्ती के खिलाफ तुर्की, अमेरिका समझौता करेंगे

Published

on

अंकारा,तुर्की और अमेरिका इस्लामिक स्टेट,हुर्रियत,राजदूत,फाउंडेशन ऑफ द काउंटर-आईएसआईएल फॉरेन टेररिस्ट फाइटर्स वर्किं ग ग्रुप'

Loading

अंकारा | तुर्की और अमेरिका इस्लामिक स्टेट (आईएस) में भर्ती होने वालों और संदिग्ध विदेशी लड़ाकों के बारे में व्यवस्थित जानकारी साझा करने में समन्वय के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रहे हैं। दैनिक समाचार पत्र ‘हुर्रियत’ की रपट के मुताबिक, तुर्की में अमेरिकी राजदूत जॉन बास ने कहा, “हम अब तुर्की सरकार के साथ इस पर काम कर रहे हैं कि किस तरह हम चरमंथियों और चरमपंथी बनने जा रहे संदिग्धों के बारे में सूचनाओं के आदान-प्रदान को और बेहतर बना सकते हैं।”

राजदूत ने बताया कि हम ऐसा तंत्र बनाएंगे, जिसमें आईएस गठबंधन के सदस्य होंगे जो संदिग्ध विदेशी लड़ाकों के बारे में तेजी से जानकारी साझा करेंगे, ताकि उन्हें सीरिया और इराक में जाने से रोका जा सके। राजदूत ने कहा, “हम वास्तव में इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि हम अपनी सरकार और गठबंधन के अन्य सदस्यों के बीच समन्वय में सुधार कैसे कर सकते हैं।” तुर्की और अमेरिका आईएस को सीरिया और इराक में हराने के प्रयासों के तहत सहयोग बढ़ा रहे हैं। दोनों देशों के बीच फरवरी में एक समझौता हुआ था, जिसके तहत सीरियाई विद्रोहियों को तुर्की के मध्य एनातोलिया किरशेहिर प्रांत के रिफेनली में सैन्य अड्डे पर प्रशिक्षित किया जाना था।

तुर्की ने विदेशी लड़ाकों को तुर्की के रास्ते सीरिया जाने से रोकने के लिए सुरक्षा कड़ी की थी, जबकि पश्चिमी देशों का कहना है कि अंकारा ने सीरिया में आईएस में भर्ती होने जा रहे लड़ाकों को सीमा पार करने से रोकने में अपनी ओर से बेहतर प्रयास नहीं किए। अप्रैल में तुर्की के इस्तांबुल शहर में हुई एक बैठक में गठबंधन बलों ने सीरिया और इराक में आईएस के खिलाफ एक समूह ‘फाउंडेशन ऑफ द काउंटर-आईएसआईएल फॉरेन टेररिस्ट फाइटर्स वर्किं ग ग्रुप’ का गठन किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending