Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

फिजी नागरिकों को मिलेगा आगमन पर वीजा : मोदी

Published

on

Loading

सुवा| भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि फिजी अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के लिए क्षेत्रीय सहयोग का केंद्र बन सकता है। मोदी ने फिजी नागरिकों के लिए आगमन पर वीजा और 7.5 करोड़ डॉलर के ऋण की घोषणा की। फिजी के संसद को संबोधित करते हुए मोदी ने डिजीटल फिजी निर्माण में मदद का भी प्रस्ताव रखा। पिछले 33 सालों में फिजी का दौरा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

उन्होंने फिजी के गांव, छोटे और मध्यम उद्योगों के आधुनिकीकरण और उसे सुदृढ़ बनाने के लिए 50 लाख डॉलर के अनुदान की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने रारव सुगर मिल स्थित विद्युत संयंत्र को सात करोड़ डॉलर तथा चीनी उद्योग में सुधार के लिए 50 लाख डॉलर के ऋण की घोषणा की।

प्रधानमंत्री ने फिजी के कृषि क्षेत्र में विशेषज्ञ स्तर की मदद व सहायता तथा दुग्ध उद्योग के विकास में मदद की पेशकश की।

उन्होंने कहा कि दोनों देश मछली पालन, कपड़ा तथा जवाहरात क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा दे सकते हैं और उन्होंने कहा कि भारत फिजी में सूचना प्रौद्योगिकी का एक केंद्र स्थापित करने जा रहा है।

मोदी ने कहा, “हम डिजीटल फिजी निर्माण के लिए आपके साथ काम करने तथा वैश्विक सूचना प्रौद्योगिकी से फिजी को जोड़ने की दिशा में आपके युवाओं का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने कहा, “हम फिजी को अंतरिक्ष के क्षेत्र में हमारे क्षेत्रीय सहयोग का केंद्र बनाने के लिए वैसे ही काम कर सकते हैं, जैसा कि भारत ने आसियान के साथ किया है।”

भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा, “आज, मैं यह प्रस्ताव रखता हूं कि हम सुशासन, आर्थिक विकास, संरक्षण, जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक आपदा के क्षेत्र में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की क्षमता का दोहन करेंगे।”

प्रधानमंत्री ने भारत के मंगल अभियान के मद्देनजर भारतीय वैज्ञानिकों की मेजबानी करने के लिए फिजी का आभार जताया।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending