Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

गोवा : नए आईआईटी संस्थान के लिए भूमि चिह्नित

Published

on

पणजी,गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर,भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,मानव संसाधन विकास मंत्रालय,एनडीए,छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल

Loading

पणजी | गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा कि राज्य में प्रस्तावित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने तीन जगह भूमि चिन्हित कर ली है। आईआईटी के लिए भूमि उपलब्ध नहीं करा पाने के कारण आलोचनाओं का सामना कर रहे पारसेकर ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक टीम मई के अंत में आईआईटी के लिए चिह्नित जगहों का मुआयना करेगी।

पारसेकर ने कहा, “हम चाहते हैं कि यहां जितनी जल्दी हो सके आईआईटी की स्थापना हो। हमने तीन जगहों पर कुल 14 लाख वर्ग मीटर भूमि इस उद्देश्य के लिए चिह्नित की है।” उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय आईआईटी की स्थापना के लिए धरगल, खंडोला और बेतुल में चिह्नित जगहों में से किसी एक का चुनाव कर सकती है। उन्होंने कहा, “हमें बताया गया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसी महीने आईआईटी की स्थापना के लिए जगह का मुआयना कर अंतिम फैसला लेने के लिए गोवा आ सकती है।”

गोवा में आईआईटी की स्थापना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार की उस योजना का हिस्सा है, जिसके तहत जम्मू एवं कश्मीर, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल और गोवा में आईआईटी स्थापित करने की घोषणा की गई है। गोवा में राज्य सरकार द्वारा जमीन उपलब्ध कराने की असमर्थता के कारण औपचारिक रूप से आईआईटी की स्थापना की प्रक्रिया में देरी हुई है, हालांकि इस दौरान राजधानी पणजी से 30 किलोमीटर दूर फरमागुड़ी में गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज में अस्थाई तौर पर आईआईटी परिसर स्थापित किया गया है।

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव: यूपी में 9 बजे तक 12.66 फीसदी वोटिंग

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नौ बजे तक 12.66 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, सुबह नौ बजे तक सहारनपुर में 16.49, कैराना में 12.45, मुजफ्फरनगर में 11.31, बिजनौर में 12.37, नगीना में 13.91, मुरादाबाद में 10.89, रामपुर में 10.66 और पीलीभीत में 13.36 प्रतिशत मतदान हुआ है। सभी आठ सीटों पर नौ बजे तक कुल 12.66 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के जितिन प्रसाद पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से चुनावी मैदान में हैं।

इन सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है। इस चुनाव में भाजपा ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) से हाथ मिलाया है। सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, जबकि बसपा ने अकेले चुनावी मैदान में है।

 

Continue Reading

Trending