Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में बर्ड फ्लू की पुष्टि

Published

on

लंदन| उत्तरी इंग्लैंड में एक ब्रिटिश फार्म में बर्डफ्लू की पुष्टि हुई है, और इसके वायरस की पहचान एच5एन8 के रूप में हुई है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि बर्डफ्लू का यही वायरस हाल ही में नीदरलैंड्स और जर्मनी में भी पाया गया था।

पर्यावरण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी यॉर्कशायर में पिछले रविवार को बर्डफ्लू के एक मामले की पुष्टि हुई थी।

पर्यावरण, खाद्य एवं ग्रामीण मामलों के विभाग (डेफ्रा) के मुताबिक, बीमारी की पुष्टि कर दी गई है, क्योंकि एच5एन8 वायरस नीदरलैंड और जर्मनी में पाए गए वायरस से मिलता जुलता है।

हालांकि इंग्लैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस वायरस से सार्वजनिक स्वास्थ्य को नुकसान होने की संभावना बहुत कम है। खाद्य मानक एजेंसी ने बताया कि उपभोक्ताओं को खाद्य सुरक्षा का कोई जोखिम नहीं है।

बीबीसी के मुताबिक, यूरोपीय संघ (ईयू) के अधिकारियों ने बगता कि ब्रिटिश बर्ड फ्लू और नीदरलैंड्स और जर्मनी के लिए सर्दियों में दक्षिण की ओर जा रहे प्रवासी पक्षी जिम्मेदार हो सकते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

नवाज शरीफ की हालत नाजुक, अस्पताल में कराया गया भर्ती

Published

on

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की हालत गंभीर हो गई है और उनके बेटे ने आरोप लगाया है कि उनके पिता को जेल में जहर दिया जा रहा है। समाचार पत्र डॉन ने यह जानकारी दी। नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के मामलों में वर्तमान में लाहौर के कोट लखपत जेल में सजा काट रहे हैं।

समाचार के अनुसार, नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज ने आरोप लगाया कि उनके पिता के शरीर से प्लेटलेट्स में कमी होने का कारण जहर देना भी हो सकता है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने लंदन से ट्वीट कर कहा, “जहर के लक्षण हैं। अगर नवाज शरीफ को कुछ होता है, तो आप जानते हो इसके लिए जिम्मेदार कौन है।”

मंगलवार को आई उनकी मेडिकल रिपोर्ट्स के अनुसार, नवाज शरीफ की प्लेटलेट्स काउंट 16,000 से गिरकर 2,000 की नाजुक स्थिति में पहुंच गई थीं। सोमवार रात जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तो मेडिकल बोर्ड के सदस्यों को उन्हें बचाने के लिए तत्काल उनके शरीर में प्लेटलेट्स चढ़ानी पड़ीं।

मंगलवार को, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष और शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ ने नवाज से मुलाकात करने के बाद ट्वीट किया था, “मैंने आज अपने भाई से मुलाकात की। मुझे उनकी तेजी से बिगड़ती हालत की बहुत चिंता हो रही है। सरकार को उदासीनता छोड़ उनके स्वास्थ्य को देखना चाहिए। मैं पूरे देश से मियां साहिब के लिए दुआ करने की अपील करता हूं।”

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending