Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बाबा रामदेव पर लगा बेटा पैदा करने वाली दवा बेचने का आरोप

Published

on

Ramdev

Loading

नई दिल्ली। योगगुरु स्वामी रामदेव के औषधालयों में पुत्र पैदा करने की दवा ‘दिव्य पुत्रजीवक’ बेचे जाने का मुद्दा गुरुवार को राज्यसभा में जोरशोर से उठाया गया। इस मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही इस मुद्दे को जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) के सदस्य केसी त्यागी ने उठाया और जांच की मांग की।

त्यागी ने दिव्य फार्मेसी (हरियाणा) का उत्पाद ‘दिव्य पुत्रजीवक’ दिखाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का आह्वान किया है और बाबा रामदेव बेटी नहीं, बेटा पैदा करने पर जोर दे रहे हैं, इसके लिए दवा बनाकर बेच रहे हैं, यह कैसा विरोधाभास है। उन्होंने कहा, “मैंने इसे आप लोगों को दिखाने के लिए खरीदा है और इसकी रसीद भी लाया हूं। कोई इसे पुराना माल नहीं कह सकता।”

त्यागी ने कहा, “क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने बाबा रामदेव को ऐसी चीजें बेचने की स्वीकृति दी है?” इसी बीच, उनसे दवा का पैकेट समाजवादी पार्टी (सपा) की सदस्य जया बच्चन ने ले लिया और सदन में मौजूद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा के हाथ में रख दिया। उपाध्यक्ष पी.जे. कुरियन ने कहा कि हमें इस पर विवाद करने की जरूरत नहीं है। यदि किसी दवा के माध्यम से लिंग का निर्धारण या जन्मपूर्व लिंग जानने का प्रयास किया जाता है, तब वह कानून के खिलाफ है और यदि इसे किसी राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है, तो संविधान के खिलाफ है। लेकिन इस मामले में सदन का अध्यक्ष या उपाध्यक्ष कुछ नहीं कर सकता।

संसदीय मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि यह मुद्दा चर्चा लायक नहीं है। हम मंत्री जी से आग्रह करेंगे कि वह जांच कराएं कि ऐसी दवा बनाना या बेचना कानून के खिलाफ है या नहीं।

मंत्री नड्डा ने हस्तक्षेप करते हुए कहा, “यह मामला आयुष (आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, सिद्धांत तथा होमियोपैथी) विभाग से संबंधित है। सरकार मामले को लेकर गंभीर है। हम इस मामले को देखेंगे और कार्रवाई करेंगे।” जया बच्चन ने कहा कि सरकार यह आश्वासन दे कि वह ऐसी दवाओं को बाजार से हटाएगी और इसका निर्माण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। नड्डा ने फिर कहा कि प्रधानमंत्री ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना को व्यक्तिगत रूप से देख रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बाजार में कई तरह की भ्रामक दवाएं बेची जा रही हैं। इस पर स्वास्थ्य मंत्री को कार्रवाई करनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि दिव्य फार्मेसी की वेबसाइट पर बेटे पैदा करने वाली इस दवा की कीमत 10.99 डॉलर लिखा है। इसके बारे में कहा गया है कि ‘पुत्रजीवक’ एक अनोखा हर्बल उत्पाद है, जो कामोद्दीपक, गर्भपात रोकने वाला और बांझपन मिटाने में मदद करता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending