Connect with us

खेल-कूद

महिला टेस्ट क्रिकेट : भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर कसा शिकंजा

Published

on

मैसूर| भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीकांतदत्त नरसिम्हा राजा वाडेयार ग्राउंड पर जारी एकमात्र चार दिवसीय टेस्ट मैच के तीसरे दिन मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम को न सिर्फ फॉलोआन खेलने पर मजबूर किया, बल्कि उसके छह विकेट भी चटका डाले। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को 13 विकेट चटका डाले। दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं ने छह विकेट पर 83 रन बनाए हैं और अभी वे इतने ही रनों से पीछे चल रही हैं।

सोमवार को 18 रन बनाकर नाबाद लौटीं कप्तान मिग्नॉन डू प्रीज (102) ने पहली पारी में अपनी टीम को सर्वाधिक योगदान दिया। प्रीज का साथ हालांकि सिर्फ तृषा चेट्टी (56) ही दे सकीं। डू प्रीज के हालांकि 209 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने धारदार गेंदबाजी करते हुए अगले 25 रन जोड़ने में दक्षिण अफ्रीका के पांच विकेट चटका डाले और दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन खेलने पर मजबूर किया।

हरमनप्रीत कौर ने पांच और राजेश्वरी गायकवाड़ ने चार विकेट हासिल किए। फॉलोआन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम हालांकि दूसरी पारी में भी नहीं संभल सकी और छह विकेट गंवा बैठी। दूसरी पारी में अब तक भारत की ओर से झूलन गोस्वामी और पूनम यादव ने दो-दो विकेट चटकाए हैं, जबकि हरमनप्रीत और गायकवाड़ को एक-एक विकेट मिले हैं। इसके पहले तिशुर कामिनी (192) और पूनम राऊत (130) की नायाब शतकीय पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी छह विकेट पर 400 रन के स्कोर पर घोषित की थी।

खेल-कूद

आत्मरक्षा के लिए बच्चे और महिलाएं जरूर सीखें कुंग फू: शिशिर

Published

on

लखनऊ। खेल से स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। खेलों के प्रति बच्चों का रुझान कम होना अच्छे संकेत नहीं हैं। आज बच्चों का खेल मैदान से नाता कम होने का खामियाजा समाज को भुगतान पड़ रहा हैं। बच्चियों और महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ रहे हैं, ऐसी दशा में बच्चियों और महिलाओं को अपनी रक्षा स्वयं करने के लिए आत्म रक्षा की कला कुंग फू को सीखना चाहिए।

यह बातें सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के निदेशक शिशिर ने 13वीं राष्ट्रीय कुंग फू प्रतियोगिता के आज दूसरे दिन बालिकाओं की सांडा फाइट के उद्घाटन के मौके पर कही।

उन्होंने कहा कि छोटे छोटे बच्चों को कुंग फू खेल खेलते देख अपना बचपन याद आ गया। कुंग फू फेडरेशन ऑफ इंडिया का यह प्रयास काफी सराहनीय है। उन्होंने ने कहा कि इस आत्म रक्षा के खेल को हर स्तर से बढ़ावा दिया जाना चाहिए।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending