Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

सफल भारत दुनिया को अवसर मुहैया कराएगा : मोदी

Published

on

मेलबॉर्न| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सफल भारत पूरी दुनिया के लिए एक विशाल अवसर मुहैया कराएगा। इसके साथ ही मोदी ने आस्ट्रेलिया के साथ घनिष्ठ संबंधों पर बल दिया। मेलबर्न क्रिकेट मैदान में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट द्वारा आयोजित एक रात्रिभोज में मोदी ने कहा, “सफल भारत एक विशाल अवसर होगा और पूरी दुनिया में बेहतरी के लिए काम करने वाली एक ताकत होगा। हम आस्ट्रेलिया जैसे दोस्त के साथ घनिष्ठ संबंधों की उम्मीद करते हैं।”

मोदी ने कहा, “भारत का तेज गति से शहरीकरण हो रहा है। अध्ययनों के मुताबिक 2031 तक दुनिया की 11 फीसदी शहरी आबादी भारत में हो जाएगी।” उन्होंने कहा, “शहरीकरण एक विशाल अवसर होगा।” उन्होंने 100 स्मार्ट शहर बनाने, धरोहर स्थलों का जीर्णोद्धार करने जैसी अपनी योजनाओं का उल्लेख किया। मोदी ने कहा कि वह एक ऐसा भविष्य गढ़ना चाहते हैं, जिसमें हर भारतीय कह सके कि उसका जीवन और उसका परिवेश बेहतर हुआ है।

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि भारत के लोगों के सहयोग से हम इसे हासिल कर लेंगे।” आयोजन में भारतीय दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर, कपिल देव और वीवीएस लक्ष्मण और पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर भी मौजूद थे। इससे पहले मोदी ने 15-16 नवंबर को ब्रिस्बेन में जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत की थी। उसके बाद सिडनी में प्रवासी भारतीयों के एक सम्मेलन को संबोधित किया था। फिर मंगलवार को कैनबरा में आस्ट्रेलिया के संसद को संबोधित करने के बाद मेलबर्न आए थे। मंगलवार रात वह फिजी के लिए रवाना हो जाएंगे। यह तीन देशों की 10 दिवसीय यात्रा का उनका आखिरी पड़ाव होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

सूडान में हुए धमाके में 18 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

Published

on

नई दिल्ली। सूडान में हुए एक बम धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई जिसमें 18 भारतीयों हैं। इसकी पुष्टि खुद विदेश मंत्रालय द्वारा की गई है।

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना की पुष्टि की। विदेश मंत्री ने कहा कि मुझे अभी सलूमी स्थित एक फैक्ट्री में विस्फोट की जानकारी मिली है।

इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इस धामाके में कुल 23 लोगों की मौत हुई है, वहीं 130 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे की वजह एक एलपीजी सिलेंडर में ब्लास्ट है। भारतीय मिशन ने इस बात की जानकारी दी है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending