Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में भूकंप के 3 झटके, स्कूल-कॉलेज हुए बंद

Published

on

लखनऊ,उत्तर-प्रदेश,भूकंप,बाराबंकी,नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा, गोरखपुर

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित विभिन्न जिलों में शनिवार सुबह आधे घंटे के अंदर तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तत्काल स्कूल, कॉलेज बंद करने के आदेश दिए।

पहला झटका करीब 11.42 मिनट पर आया। इस दौरान लगभग 20 से 25 सेकेंड तक घर, स्कूल, अस्पताल व अन्य इमारतें हिलती रहीं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.4 बताई जा रही है। इसके बाद लगभग 12 बजकर 25 मिनट पर एक बार फिर से भूंकप के झटके महसूस हुए। स्कूल, अस्पताल, होटल, दफ्तर से सभी लोग तुरंत बाहर निकल आए।

भू-वैज्ञानिक और लखनऊ यूनिवर्सिटी में भूगर्भ विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ. ध्रुवसेन सिंह ने बताया कि 20 से 30 सेकेंड तक झटके महसूस किए गए। लखनऊ में इस तरह के झटके 35 साल बाद आए। प्रदेश के बाराबंकी में भूकंप के झटकों से तीन बच्चों के घायल होने की खबर है। वहीं, गोरखपुर में दीवार गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया। इलाहाबाद में कचहरी से वकील तुरंत बाहर निकल आए। मथुरा में एसपी ऑफिस की दीवार में दरार पड़ गई। इस दौरान कई कंपनियों के नेटवर्क व्यवस्था बिगड़ गई। वहीं अयोध्या के कमाख्या मंदिर की छत भूकंप के झटके से गिर गई।

आगरा, बांदा, कौशांबी, हापुड़, सुलतानपुर, एटा, कासगंज, गोरखपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, बिजनौर, बागपत में भी भूकंप के तगड़े झटके लगे। अमेठी, आजमगढ़, बरेली, लखीमपुर खीरी, मैनपुरी, औरैया, संतकबीरनगर, बहराइच व पीलीभीत में भी झटके महसूस किए गए। प्रतापगढ़, बाराबंकी, गोंडा व मिर्जापुर में भी लोग दहशत के कारण मकानों से बाहर भागे। कानपुर, वाराणसी, लखनऊ इलाहाबाद, बलिया, रामपुर, फैजाबाद, सीतापुर, नोएडा, गाजियाबाद तथा बुलंदशहर में भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत फैल गई। जमीन में करीब 30 सेकेंड तक कंपन होने के बाद अफरातफरी मच गई। भयभीत लोग अपनों का हालचाल लेने के लिए फोन लगाते रहे, लेकिन फोन लग नहीं रहा था।

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

जौनपुर की चुनावी जंग हुई रोचक, बसपा ने धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला को बनाया उम्मीदवार

Published

on

Loading

लखनऊ। बसपा ने उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि दूसरी ओर सपा ने एक वक्त में मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा को यहां से टिकट दिया है। वहीं बीजेपी ने पूर्व कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री कृपाशंकर सिंह को यहां से चुनावी मैदान में उतारा है।

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक पहले बाहुबली धनंजय सिंह के सपा से चुनाव लड़ने की अफवाहों से सियासी गलियारों में सरगर्मी तेज हो गई थी। इसके बाद उन्हें सजा हो गई और उनका लोकसभा चुनाव लड़ना टल गया। इन सबके बीच सपा ने बाबू सिंह कुशवाहा को इस सीट से मैदान में उतार दिया। इसके बाद बसपा ने धनंजय सिंह की पत्नी को टिकट देकर यहां मुकाबला त्रिकोणीय कर दिया है। उन्होंने बीएसपी के ऐलान के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ‘जय भीम जय जौनपुर’। उनके इस पोस्ट से सियासी हलचल बढ़ गई है।सूत्रों की मानें तो अब जौनपुरी सीट पर सियासी जंग काफी रोचक हो गई है।

इससे पहले उन्होंने धनंजय सिंह के जेल जाने के बाद एक सोशल मीडिया पोस्ट कर लिखा था, ‘आप सभी से एक अपील।हम आपकी भावनाओं की कद्र करते हैं लेकिन फैसला न्यायपालिका ने दिया है जिसका हमें सम्मान करना‌ चाहिए व साथ ही साथ अपने नेता श्री धनंजय जी का अनुसरण करते हुए किसी भी नेता अथवा दल के बारे में आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके नेता के व्यक्तित्व पर दुष्प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने आगे कहा था, ‘कभी किसी भी दल अथवा नेता के लिए ग़लत शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया, कृपया आप भी संयम बनाएं, धैर्य से काम लें।आपके नेता को आपके सहानुभूति की जरूरत है। उम्मीद करती हूं कि आप मेरी बातों पर अमल करेंगे।बता दें कि जौनपुर सीट पर छठवें चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

 

Continue Reading

Trending