Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान की तेल पर निर्भरता न्यूनतम स्तर पर : रूहानी

Published

on

तेहरान,ईरान,राष्ट्रपति-हसन-रूहानी,परमाणु,प्राकृतिक

Loading

तेहरान | ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को कहा कि मौजूदा ईरानी वर्ष (21 मार्च से शुरू) में तेल पर ईरान की निर्भरता अपने न्यूनतम स्तर तक चली जाएगी। ‘प्रेस टीवी’ की रपट के अनुसार, रूहानी ने यहां सेना के शीर्ष अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने परमाणु कार्यक्रम की वजह से देश पर लगाए गए प्रतिबंधों और तेल कीमतों में गिरावट से उत्पन्न वित्तीय समस्याओं के बावजूद प्रशासन पिछले दो साल में अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने में सफल रहा है।

उन्होंने कहा कि कुछ पड़ोसी देशों ने तेल कीमतों में गिरावट के लिए साजिश रची है, लेकिन उनका यह कदम उन पर ही भारी पड़ा। ईरान के राष्ट्रपति ने कहा कि उनके प्रशासन ने पिछले दो साल में देश के विकास के लिए बजट बढ़ाया है। ईरान के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कच्चे तेल का भंडार है। ईरान के पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस भंडार भी है। तेल की कीमतें 2014 की गर्मियों से लगभग आधी घट गई हैं और यह मौजूदा समय में 60 डॉलर प्रति बैरल पर है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending