Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बंगाल : निकाय चुनाव के दौरान हिंसा, एक की मौत

Published

on

कोलकाता,पश्चिम-बंगाल,भाजपा,माकपा,तृणमूल,मुर्शिदाबाद

Loading

कोलकाता | पश्चिम बंगाल में 91 स्थानीय निकायों के लिए कराए जा रहे चुनाव के दौरान शनिवार को हिंसापूर्ण घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दूसरा घायल हो गया। एक अधिकारी ने बताया कि शुरुआती चार घटों में हिंसा तथा भूकंप के बीच 42 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। बर्दवान के कटवा में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता इंद्रजीत सिंह की गोली लगने से मौत हो गई, जबकि उत्तर 24 परगना में एक व्यक्ति गोली लगने से घायल हो गया। बर्दवान की जिलाधिकारी सौमित्र मोहन ने बताया, “इंद्रजीत को एक अज्ञात व्यक्ति ने गोली मार दी। हमने घटना के संबंध में रिपोर्ट मांगी है, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और हम शांति एवं सुरक्षा बहाली के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं।” राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी सब्यसाची घोष ने बताया, “दोपहर 12 बजे तक 42 फीसदी मतदान हुआ है। हमें विभिन्न जिलों में हिंसक घटनाओं की खबर मिली है और हमारी उस पर नजर है तथा हम सुरक्षा के सभी उपाय कर रहे हैं।”

मुर्शिदाबाद और सिलीगुड़ी सहित विभिन्न जिलों में भूंकप के तेज झटके महसूस होने पर मतदान कुछ देर के लिए रोक दी गई। नेपाल और भारत के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेपाल में इसकी तीव्रता 7.5 थी। मुर्शिदाबाद में पीठासीन अधिकारी ने बताया, “भूकंप के दौरान तबीयत खराब हो जाने के कारण चार बुजुर्गो को अस्पताल ले जाया गया। हमें कुछ देर के लिए मतदान रोकनी पड़ी, क्योंकि लोग घबरा रहे थे।” सिलीगुड़ी और उत्तर 24 परगना में भी भूकंप के कारण मतदान बाधित होने की खबर है। उत्तरी 24 परगना के टीटागढ़ में एक मतदाता के पैर में गोली मारी गई, जबकि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता गोविंद पाल ने आरोप लगाया कि तृणमूल के गुंडों ने उन पर गोलियां चलाईं, लेकिन वह बच निकले। उत्तर 24 परगना, बर्दवान और बांकुड़ा जिले में कई स्थानों पर कच्चा बम फेंके जाने की खबरें हैं। बांकुड़ा जिले के सोनामुखी में पुलिस ने कई कच्चा बम बरामद किया है।

दार्जिलिंग से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद एस.एस.आहलुवालिया ने आरोप लगाया कि सिलीगुड़ी नगरपालिका चुनाव में उतरे विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवार और कार्यकर्ताओं पर तृणमूल के डों ने हमला किया है। आहलुवालिया ने कहा, “आधी रात से ही तृणमूल के गुंडे हमारे लोगों पर हमला कर रहे हैं। हमारे उम्मीदवारों के साथ मारपीट की गई है, पार्टी कार्यकर्ता एवं मतदान एजेंटों पर हमला किया गया है। तृणमूल ने आतंक का माहौल बना दिया है।” वहीं, माकपा नेता सुजान चक्रवर्ती ने सत्तारूढ़ तृणमूल पर 18 अप्रैल के कोलकाता नगर निगम चुनाव की तरह इसे भी मजाक बनाने का आरोप लगाया। चक्रवर्ती ने कहा, “‘केएमसी चुनाव के बाद तृणमूल इस चुनाव को भी मजाक बनाने पर तुली हुई है। एकबार फिर राज्य निर्वाचन आयोग पूरी तरह असफल हो रहा है।” तृणमूल के महासचिव पार्थ चटर्जी ने इन सभी आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है।

दो नगर निगमों (सिलीगुड़ी और चंदननगर), 88 नगरपालिकाओं तथा एक अधिसूचित इलाके में स्थित 1,946 वार्डो के लिए कराए जा रहे चुनाव में 7,636 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस इलाके में करीब 74 लाख मतदात हैं। मतदान के लिए कुल 8,756 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से 2,318 संवेदनशील और 2,142 अत्यधिक संवेदनशील घोषित किए गए हैं। सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों, केंद्रीय सुरक्षा बलों की 35 टुकड़ियों को तैनात किया गया है। चुनाव के नतीजे 28 अप्रैल को घोषित होंगे।

उत्तर प्रदेश

हरदोई में 16 बार चुनाव लड़ा, हर बार मिली हार, फिर से मैदान में उतरे शिवकुमार

Published

on

Loading

हरदोई। देश भर में चुनाव का माहौल गरमाया हुआ है और ऐसे में हरदोई में भी चुनाव की गरमा गरमी अब खूब देखने को मिल रही है। यहां पर एक ऐसे प्रत्याशी भी है जो 17 वी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। अब तक कुल 16 बार चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन उन्हें आजतक किसी भी चुनाव में जीत नहीं मिली है। इनका नाम है शिवकुमार और यह शहर कोतवाली क्षेत्र के मन्नापुरवा के रहने वाले है।

इनका कहना है कि वह हारने के बाद भी वह चुनाव लड़ते रहेंगे क्योंकि जनता उनका सम्मान बरकरार रखती है। उन्होंने कहा कि इस बार अगर वह जीतते हैं तो लोकसभा क्षेत्र के लोगों की हर समस्या के समय उनके साथ खड़े रहेंगे और उनका सहयोग करेंगे। शिवकुमार ने प्रत्येक बार निर्दलीय होकर चुनाव लड़ा है।

शिवकुमार ने 3 प्रधानी के चुनाव 3 जिला पंचायत के साथ 7 चुनाव विधानसभा और अब तक 3 चुनाव दिल्ली वाले यानी लोकसभा ले लड़े है और अब वह चौथी बार 2024 में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि उनके मुद्दे क्या है अगर वह बता देंगे तो लोग नकल कर लेंगे।

Continue Reading

Trending