Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भारतीय बल्लेबाजों की सफलता का राज न्यूजीलैंड में

Published

on

Loading

हॉक्स बे (न्यूजीलैंड)| न्यूजीलैंड का नॉर्थ आइलैंड अपनी उम्दा वाइन के लिए दुनिया भर में विख्यात है, लेकिन नॉर्थ आईलैंड के हॉक्स बे में एक छोटा सा कस्बा वाइपावा भारतीय बल्लेबाजों सहित दुनिया के कुछ दिग्गज बल्लेबाजों के रन बनाने का राज छिपाए हुए है। वाइपावा के जेम्स लेवर सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, राहुल द्रविड़ के अलावा कई भारतीय बल्लेबाजों के लिए पिछले दो दशक से विशेष तौर पर डिजाइन बल्ले बनाते आ रहे हैं। लेवर का कहना है कि उनके ग्राहकों में 60 फीसदी भारतीय हैं।

यहां यह भी बताते चलें कि बल्लों के उत्पादन में भारत दुनिया में सर्वोपरी है। लेवर एंड वुड्स ब्रांड से बल्ले बनाने वाले लेवर स्वीकार करते हैं कि पिछले 20 वर्षो में बल्लों के उत्पादन में तेजी से बदलाव आया है, लेकिन उनका कहना है कि वह किसी बल्लेबाज के लिए उसके सर्वाधिक अनुकूल बल्लों का निर्माण करते हैं। बल्ले का ब्लेड बनाने में विशेषज्ञ लेवर अपने ग्राहक की जरूरतों के अनुसार हर बल्ला खुद अपने हाथ से तैयार करते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि बल्लेबाज की जरूरत का आंकलन करने के लिए उन्हें सामने होने की आवश्यकता भी नहीं है, बल्कि लेवर फोन पर बातचीत के जरिए, ईमेल के जरिए और यहां तक कि फेसबुक पर चैटिंग के जरिए इसका आंकलन कर लेते हैं। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में कुछ ही महीने बाद होने वाले आईसीसी विश्व कप से ठीक पहले हम 6.5 फिट लंबे लेवर से मिलने पहुंचे। लेवर युवावस्था में एक बार भारत की यात्रा कर चुके हैं।

लेवर ने कहा, “मेरे अधिकांश, लगभग 60 फीसदी, ग्राहक भारतीय हैं, हालांकि मेरे ग्राहक पूरी दुनिया में हैं। मेरे ग्राहकों में भारत में रहने वाले बल्लेबाजों की अपेक्षा भारत से बाहर रहने वालों की संख्या अधिक है।” लेवर ने कहा, “मैं एक बार फिर भारत की यात्रा करना चाहता हूं। मेरे पास भारत में निर्मित कुछ बल्ले भी हैं, जो मेरे मित्रों ने मुझे दी हैं। भारत में बल्ले के निर्माण की तकनीक मुझे हमेशा से अच्छी लगती है।”

उन्होंने कहा, “लेकिन कुछ भारतीय बल्ला निर्माता मुझे अपने बल्ले परीक्षण करने के लिए भेजते हैं। मतलब हम बल्ला निर्माण में सलाहकार की भूमिका भी निभा रहे हैं।”
लेवर के ग्राहकों में सामान्य बल्लेबाजों से लेकर बड़े लीग मैच खेलने वाले और प्रथम श्रेणी खेलने वाले बल्लेबाज भी शामिल हैं। भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, ब्राजील और हांगकांग में भी लेवर एंड वुड्स के बल्लों की अच्छी मांग है।

लेवर का हालांकि कहना है कि वास्तव में उनके ग्राहकों में ऐसे बल्लेबाज शामिल हैं जिन्हें कुछ विशेष और अपने लिए सर्वाधिक अनुकूल बल्लों की जरूरत है। लेवर ने कहा, “इससे पहले मैं ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और श्रीलंका के अनेक बल्लेबाजों के लिए बल्ले बना चुका हूं। सचिन पिछले कुछ वर्षो से ही मेरे बनाए बल्ले इस्तेमाल कर रहे थे। माहेला जयवर्धने के अलावा सनत जयसूर्या मेरे कुछ सबसे अच्छे ग्राहकों में से रहे हैं।” लेवर अमूमन हर साल 1,500 बल्ले बनाते आ रहे हैं, लेकिन विश्व कप को देखते हुए उनका अनुमान है कि इस साल वह 1,800 बल्ले बनाएंगे।

खेल-कूद

आईपीएल की व्यूअरशिप ने बनाया रिकार्ड, पहले दिन 16.8 करोड़ लोगों ने देखा मैच

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईपीएल के 17वें सीजन का आगाज 22 मार्च को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच मुकाबले से हुआ था। आईपीएल के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिजनी स्टार के अनुसार, पहले दिन कुल 16.8 करोड़ लोगों ने इस मैच का आनंद लिया जो एक रिकॉर्ड है।

लीग के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के शुरुआती दिन, 1276 करोड़ मिनट का वॉच-टाइम दर्ज किया गया, जो किसी भी आईपीएल सीजन के शुरुआती दिन के लिए सबसे अधिक है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर, जियो सिनेमा को आईपीएल के पहले दिन 11.3 करोड़ दर्शक मिले थे। स्ट्रीमर ने दावा किया कि उसने आईपीएल 2023 के पहले दिन की तुलना में 51% की बढ़ोतरी दर्ज की है। एक बयान में कहा गया है कि पहले दिन जियो सिनेमा पर कुल देखने का समय 660 करोड़ मिनट था।

डिज़्नी स्टार नेटवर्क पर आईपीएल 2024 के उद्घाटन दिवस पर पहली बार 10 में से 8 कप्तान शामिल हुए। आईपीएल खिताब विजेताओं, विश्व कप चैंपियन, प्रतिष्ठित कोचों और खेल के दिग्गजों सहित प्रतिभाओं की एक स्टार-स्टडेड लाइन-अप ने उद्घाटन दिवस प्रस्तुत किया। इसमें नवजोत सिंह सिद्धू कमेंट्री बॉक्स में लौटे और भारत के विश्व चैंपियन हरभजन सिंह, इरफान पठान, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और के श्रीकांत के साथ शामिल हो गए। इसमें स्टीव स्मिथ और स्टुअर्ट ब्रॉड का डेब्यू हुआ, जो आईपीएल 2024 को प्रस्तुत करने में दिग्गज ब्रायन लारा, मैथ्यू हेडन, केविन पीटरसन, जैक्स कैलिस और डेल स्टेन के साथ शामिल हुए। सीएसके के पूर्व सितारे अंबाती रायडू, मुरली विजय, एल बालाजी और सुब्रमण्यम बद्रीनाथ के साथ-साथ आईपीएल चैंपियन विनय कुमार और वेणुगोपाल राव 9 भाषाओं में डिज्नी स्टार के क्षेत्रीय फीड में सबसे आगे थे।

 

Continue Reading

Trending