Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत, आस्ट्रेलिया सुरक्षा सहयोग तंत्र पर सहमत

Published

on

Loading

केनबरा| भारत और आस्ट्रेलिया ने अपनी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को पुख्ता बनाने के लिए मंगलवार को सुरक्षा सहयोग का एक तंत्र बनाने पर सहमत हो गए। दोनों देश रक्षा सहयोग मजबूत करेंगे और असैन्य परमाणु ऊर्जा और समुद्री सुरक्षा में भी सहयोग करेंगे। इस सुरक्षा तंत्र पर सहमति भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबॉट के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बनी।

सुरक्षा सहयोग के लिए तैयार तंत्र की कार्ययोजना के अनुसार, दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच एक सालाना बैठक, एक विदेश मंत्री स्तर की वार्ता, नियमित रूप से रक्षा मंत्रियों की बैठक और वार्षिक रक्षा नीति वार्ता होगी। साथ ही नियमित द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास भी होगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय रक्षा प्रतिनिधिमंडलों के दौरों सहित रक्षा अनुसंधान एवं विकास की संभावना तलाशी जाएगी और संयुक्त औद्योगिक संपर्क बनाने के प्रयास किए जाएंगे।”

दोनों देश प्रशिक्षण और विशेषज्ञों के आदान-प्रदान के जरिए आतंकवाद और अन्य अंतर्राष्ट्रीय अपराधों का मुकाबला करने में सहयोग करेंगे। इसके साथ ही प्रत्यर्पण, और आपसी कानूनी सहायता के अनुरोधों पर तथा साइबर नीति के आदान-प्रदान पर भी सहयोग करेंगे। दोनों देशों के बीच सीमाओं की सुरक्षा, तट रक्षक और सीमा शुल्क आदान-प्रदान में भारतीय तट रक्षक और ऑस्ट्रेलियाई सीमा सुरक्षा अधिकारियों के बीच सहयोग पर सहमति बनी है।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, “दोनों पक्ष समुद्री सुरक्षा सहित निशस्त्रीकरण, परमाणु अप्रसार और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर वार्षिक द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से निशस्त्रीकरण, परमाणु अप्रसार, असैन्य परमाणु ऊर्जा और समुद्री सुरक्षा में सहयोग करेंगे।”

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending