Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आईपीएल-8 : सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स को 27 रनों से हराया

Published

on

बेंगलुरू,सुरेश-रैना,आशीष-नेहरा,चेन्नई-सुपर-किंग्स,एम-चिन्नास्वाम- स्टेडियम

Loading

बेंगलुरू | पहले सुरेश रैना (62) की आतिशी पारी फिर आशीष नेहरा (10/4) की धारदार गेंदबाजी के बल पर चेन्नई सुपर किंग्स ने बुधवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 20वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 27 रनों से हरा दिया। सुपर किंग्स से मिले 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स आशीष नेहरा की बेहद धारदार गेंदबाजी के आगे आठ विकेट खोकर 154 रन ही बना सके। रैना को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल चैलेंजर्स कभी भी जीत की ओर बढ़ते नजर नहीं आए। नेहरा ने चौथे ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को चलता कर रॉयल चैलेंजर्स की शुरुआत बिगाड़ दी। क्रिस गेल की जगह इस मैच में पारी शुरू करने आए मानविंदर बिसला (17) फॉफ दू प्लेसिस के हाथों लपके गए, जबकि रिली रोसू (14) को नेहरा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इस ओवर में नेहरा ने सिर्फ दो रन दिए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली (51) ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया, हालांकि कोई भी बल्लेबाज उनका ज्यादा देर तक साथ नहीं दे सका। कोहली ने तीसरे विकेट के लिए दिनेश कार्तिक (10) के साथ 28 रनों की, अब्राहम डिविलियर्स (14) के साथ 24 रनों की और अंतत: डेविड वीज (22) के साथ छठे विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारियां निभाईं। रॉयल चैलेंजर्स ने इन छोटी-छोटी साझेदारियों के बल पर 16 ओवरों में पांच विकेट पर 123 रन बना लिए थे और उन्हें जीत के लिए आखिरी चार ओवरों में 59 रनों की दरकार थी। लेकिन 17वां ओवर लेकर आए नेहरा ने पहली और दूसरी गेंद पर कोहली और हर्षल पटेल (0) के विकेट चटकाकर रॉयल चैलेंजर्स को करारा झटका दे दिया। इस ओवर में नेहरा ने मात्र एक रन दिया और अब रॉयल चैलेंजर्स को आखिरी 18 गेंदों पर जीत के लिए 58 रन जुटाने थे, जो लगभग असंभल लगने लगा था।

 

वीज ने अपनी जुझारू पारी में 20 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया और मैच की आखिरी गेंद पर ड्वायन स्मिथ के हाथों कैच आउट हुए। नेहरा सुपर किंग्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। नेहरा ने 2.5 की इकॉनमी से चार ओवरो में मात्र 10 रन देकर चार अहम विकेट चटकाए और सुपर किंग्स की जीत में अहम भूमिका अदा की। इससे पहले, सुरेश रैना (62) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 181 रन बनाए। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे सुपर किंग्स की शुरुआत हालांकि उतनी अच्छी नहीं रही। युजवेंद्र चहल ने दूसरे ओवर में ही ब्रैंडन मैक्लम (4) का विकेट चटका रॉयल चैलेंजर्स के लिए बड़ा खतरा दूर कर दिया।

 

इसके बाद रैना ने हालांकि ड्वायन स्मिथ (39) के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रनों की और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (13) के साथ तूफानी 54 रनों की साझेदारी कर टीम को न सिर्फ शुरुआती झटके से उबार लिया, बल्कि बड़े स्कोर की ओर ले गए। रैनी की तूफानी पारी पर चहल ने ही लगाम लगाया। वह रिली रोसू के हाथों लपके गए। इससे पहले रैना ने 32 गेंदों में चार चौके और छह गगनचुंबी छक्के लगाए। इससे पहले 29 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाने वाले सलामी बल्लेबाज स्मिथ ने टी-20 करियर में अपने 5,000 रन पूरे किए। रैना के जाने के बाद धौनी भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और चहल के तीसरे शिकार बने। चहल ने धौनी को अब्राहम डिविलियर्स के हाथों कैच आउट करवाया।

 

फाफ दू प्लेसिस (नाबाद 33) ने आखिरी के ओवरों में तेजी से रन जुटाए और 18 गेंदों का सामना कर आठ चौके तथा एक छक्का भी लगाया। सुपर किंग्स ने आखिरी के आठ ओवरों में छह विकेट गंवाए। सुपर किंग्स की तूफानी बल्लेबाजी के बीच रॉयल चैलेंजर्स के गेंदबाज बीच-बीच में कुछ बेहद किफायती ओवर निकालने में भी सफल रहे। मिशेल स्टार्क ने आखिरी ओवर में मात्र चार रन दिए और एक विकेट भी हासिल किया। वह सबसे किफायती गेंदबाज रहे। चहल ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए।

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending