Connect with us

मुख्य समाचार

आईपीएल : रॉयल चैलेंजर्स के सामने जीत की ओर लौटने की चुनौती

Published

on

बेंगलुरू,रॉयल-चैलेंजर्स-बैंगलोर,आईपीएल,चेन्नई-सुपरकिंग्स,विराट-कोहली,अब्राहम-डिविलियर्स,क्रिस-गेल,मशेल-स्टार्क,महेंद्र-सिंह-धौनी,ड्वायन-स्मिथ, ब्रेंडन-मैक्लम,फॉफ-दू-प्लेसिस

बेंगलुरू | घरेलू मैदान पर लगातार दो हार झेल चुकी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलगी। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली सहित पूरी टीम के सामने पिछले दो हार के बाद जीत की ओर लौटने की चुनौती होगी। महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व वाले चेन्नई सुपरकिंग्स को भी पिछले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। सुपरकिंग्स हालांकि इस संस्करण में चार मैचों में तीन में जीत हासिल करने में कामयाब रहा है और रॉयल चैलेंजर्स के मुकाबले ज्यादा बेहतर स्थिति में है।

रॉयल चैलेंजर्स को तीन मैचों में केवल एक जीत हासिल हुई है और वह अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें पायदान पर है। रॉयल चैलेंजर्स ने इस संस्करण में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स को उसी के घर में हराकर धमाकेदार शुरुआत की थी लेकिन उसके बाद उसे सनाराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा। बहरहाल, चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच आईपीएल में हुए मुकाबलों की बात करें तो धौनी की टीम का पलड़ा ज्यादा भारी नजर आता है। दोनों के बीच हुए 17 मुकाबलों में सुपरकिंग्स ने नौ बार जीत हासिल की है। रॉयल चैलेंजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या यह रही है कि वह बहुत हद तक अपने स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल और अब्राहम डिविलियर्स पर निर्भर है।

इसके अलावा कप्तान विराट कोहली चल नहीं रहे और इस सत्र में फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे गए सबसे महंगे खिलाड़ी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक भी अब तक अपनी उपयोगिता साबित करने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने तीन मैचों में अब तक केवल 33 रन बनाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स ने उन्हें 10.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। गेंदबाजी भी टीम की बड़ी समस्या है। आस्ट्रेलिया के स्टार गेंदबाज मिशेल स्टार्क के घुटने में चोट है और बुधवार के मैच में उनका खेलना अभी तय नहीं है। इसके उलट चेन्नई सुपरकिंग्स ज्यादा बेहतर स्थिति में नजर आ रही है। हर विभाग में टीम के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। रॉयल चैलेंजर्स को अगर यहां जीत हासिल करनी है तो उसके बड़े खिलाड़ियों का प्रदर्शन अहम होगा। निश्चित तौर पर गेल, कोहली, डिविलियर्स तथा कार्तिक के कंधो पर बड़ी भूमिका निभाने की जिम्मेदारी होगी।

टीम (संभावित) :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, क्रिस गेल, मशेल स्टार्क, निक मैडिंसन, रिली रोसू, डारेन सैमी, डेविड विस, सिन एबॉट, एडम मिल्ने, वरुण एरॉन, अशोक डिंडा, हर्षल पटेल, विजय जोल, अबु नेसिम, संदीप वारिर, योगेश तकावले, यजुवेंद्र चहल, इकबाल अब्दुल्लाह, मनविंदर बिस्ला, मंदीप सिंह, दिनेश कार्तिक, सब्रमण्यम बद्रीनाथ, सरफराज खान. जलज सक्सेना, शिशिर भवाने।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, फॉफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, ईश्वर पांडेय, आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, मिथुन मन्हास, पवन नेगी, रोनित मोरे, राहुल शर्मा, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह, एकलव्य द्विवेदी, माइकल हसी, सैमुअल बद्री, मैट हेनरी, काइल एबॉट, एंड्र टाई।

मुख्य समाचार

सीएम योगी ने केरल विमान हादसे के मृतकों को ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

Published

on

लखनऊ। केरल विमान हादसे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दुःख जताया है। इस हादसे में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएम योगी ने विमान में सवार यात्रियों के सकुशल एवं स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि असमय काल कवलित हुए सभी जनों की आत्मा की शांति के लिए मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।

एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। विमान में 190 लोग सवार थे। भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और घाटी में गिर गया। वहीं विमान दो हिस्सों में टूट गया। विमान में 190 लोग सवार थे।इनमें 184 यात्री और 6 क्रू मेंबर सवार थे। साथ ही यात्रियों में 10 बच्चे भी शामिल थे।

वहीं विमान विशेषज्ञों ने शनिवार को कहा कि फिसलन भरा रनवे, तेज हवा, खराब मौसम की स्थिति और नियमित स्थान से आगे विमान का उतरना, ये सब मिलाकर एक घातक संयोजन हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की स्किडिंग हुई होगी। विमान के शुक्रवार शाम 7.41 बजे लैंडिंग के दौरान भारी बारिश हो रही थी।

एक पायलट ने बताया, यह टायर और रनवे के बीच घर्षण की कमी के कारण हो सकता है। बारिश के कारण जलभराव भी प्रमुख कारण (हाइड्रोप्लेनिंग) हो सकता है। पायलट ने कहा कि हाइड्रोप्लेनिंग एक ऐसी स्थिति है, जिसमें पानी की उपस्थिति के कारण सतह से पहिए का संपर्क टूट जाता है और पहिया फिसलने लगता है। इससे ब्रेक लगाना असंभव हो जाता है और विमान की गति लैंडिंग के बाद कम नहीं हो सकती है।

#yogiadityanath #cmyogi #kerala #planecrash

Continue Reading

Trending