Connect with us

मुख्य समाचार

रॉयल्स, सुपरकिंग्स के बीच शीर्ष पर पहुंचने की होड़

Published

on

csk-royals

अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग के आठवें संस्करण में रविवार को दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और बेहद लय में नजर आ रही राजस्थान रॉयल्स के बीच टूर्नामेंट का 19वां मैच खेला जाना है। रॉयल्स अब तक आईपीएल-8 में अपने चारों मैच जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर हैं, जबकि लगातार तीन मैच जीत चुके सुपर किंग्स यह मैच जीतकर शीर्ष से उन्हें अपदस्थ करना चाहेंगे।

अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में होने वाला यह मैच रॉयल्स के लिए घरेलू मैच होगा। सुपर किंग्स ने शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस को जिस अंदाज में हराया वह रॉयल्स के गेंदबाजों के लिए चेतावनी देने वाला है। मुंबई से मिले 184 रनों के बड़े लक्ष्य को सुपर किंग्स ने 20 गेंद शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया।

दूसरी ओर सनराइजर्स के खिलाफ रॉयल्स अपने आखिरी मैच में 127 रनों के बेहद सामान्य लक्ष्य को आखिरी गेंद पर हासिल कर सके। ड्वायन स्मिथ और ब्रेंडन मैक्लम की सुपर किंग्स की सलामी जोड़ी ने पिछले मैच में इस संस्करण में पॉवरप्ले का सबसे तेज स्कोर बनाया। दोनों ही बल्लेबाज बेहद शानदार लय में चल रहे हैं और मैकुलम आईपीएल-8 में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

आक्रामक अंदाज में खेल रही सलामी जोड़ी के अलावा महेंद्र सिंह धौनी की टीम का मध्यक्रम भी अच्छा खासा मजबूत नजर आ रहा है। आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले सुरेश रैना भी अच्छे फॉर्म में हैं। गेंदबाजी में हालांकि धौनी की टीम खास प्रभावित नहीं कर सकी है। मोहित शर्मा और ईश्वर पांडेय साधारण रहे हैं, जबकि अनुभवी आशीष नेहरा ही कुछ सफल नजर आए हैं।

स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में रॉयल्स अब तक अपेक्षा से बेहतर करते हुए सारे मैच जीतते आए हैं और इस मैच में उनके स्थायी कप्तान शेन वाटसन की वापसी की भी उम्मीदें हैं। वाटसन की वापसी निश्चित तौर पर टीम को मजबूती प्रदान करेगी और एक आक्रामक बल्लेबाज की कमी की भरपाई करेगी। अजिंक्य रहाणे ने जिस निरंतरता का परिचय दिया है उसने रॉयल्स के मध्यक्रम को निश्चित तौर पर अधिक विकल्प प्रदान किए हैं। युवा संजू सैमसन और दीपक हुडा भी बेहतर नजर आ रहे हैं।

गेंदबाजी में रॉयल्स, सुपरकिंग्स की अपेक्षा थोड़े बेहतर नजर आ रहे हैं। टिम साउदी और जेम्स फॉल्कनर के अलावा स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे और धवल कुलकर्णी ने भी अब तक अच्छी गेंदबाजी की है।

टीमें :

राजस्थान रॉयल्स : शेन वाटसन (कप्तान), स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), करुण नायर, स्टुअर्ट बिन्नी, जेम्स फॉल्कनर, दीपक हुडा, क्रिस मोरिस, टिम साउदी, धवल कुलकर्णी, प्रवीण तांबे, अभिषेक नायर, अंकित नागेंद्र शर्मा, दिशांत याग्निक, राहुल तेवतिया, रजत भाटिया, बारिंदर सिंह सरन, दिनेश सालुंखे, सागर त्रिवेदी, प्रदीप साहू, विक्रमजीत मलिक, बेन कटिंग, रस्टी थेरॉन।

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, फॉफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, रविचंद्रन अश्विन, मोहित शर्मा, ईश्वर पांडेय, आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, मिथुन मन्हास, पवन नेगी, रोनित मोरे, राहुल शर्मा, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह, एकलव्य द्विवेदी, माइकल हसी, सैमुअल बद्री, मैट हेनरी, काइल एबॉट, एंड्र टाई।

प्रादेशिक

जेएनयू को मिला DUSU का साथ, फीस वृद्धि के खिलाफ साथ निकाला मार्च

Published

on

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) द्वारा हॉस्टल फीस वृद्धि को लेकर किए जा रहे विरोध को दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ का साथ मिला है।

जेएनयू छात्रों और मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के पैनल के बीच बुधवार को बातचीत बेनतीजा रहने के बाद जेएनयू छात्रों के समर्थन में डीयू छात्र संघ उतर गया है।

आज यानी गुरुवार को जेएनयू और डीयू के छात्र संघ ने मिलकर मार्च निकाला। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने ट्वीट करके दोनों छात्र संघों के संयुक्त प्रदर्शन की जानकारी दी। दोनों यूनिवर्सिटी के छात्र संगठनों ने जेएनयू में फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

‘DUSU ने JNU को समर्थन करने का फैसला किया है और बुधवार को एचआरडी मंत्रालय तक मार्च निकाला जाएगा। यह लड़ाई उच्च शिक्षा के लिए है।

सस्ती शिक्षा अधिकार है और ये विशेषाधिकार नहीं है। JNU और DU के छात्र एचआरडी मंत्रालय तक एक साथ मार्च निकालेंगे। यह मार्च मंडी हाउस से निकाला जाएगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending