Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

40 वर्ष बाद पुनः प्रकट हुई “सरस्वती” का हुआ भव्य विमोचन

Published

on

Loading

रायबरेली के फिरोज गांधी कालेज सभागार में 21 नवंबर को आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति दिवस कार्यक्रम के अवसर पर इंडियन प्रेस प्रयागराज द्वारा 40 वर्ष बाद पुनः प्रकाशित साहित्यिक पत्रिका “सरस्वती” का विमोचन समारोह पूर्वक किया गया. पत्रिका के सहायक संपादक अनुपम परिहार ने आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी युग प्रेरक सम्मान से सम्मानित प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता पद्मश्री सुधा वर्गीज, फिल्म गीतकार मनोज मुंतशिर, दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार प्रेम प्रकाश एवं समाजसेवी मुकेश बहादुर सिंह से विमोचन संपन्न कराया।

सरस्वती पत्रिका इंडियन प्रेस प्रयागराज के संस्थापक बाबू चिंतामणि घोष ने 120 वर्ष पहले वर्ष 1900 में सरस्वती का प्रकाशन प्रारंभ किया था. इसके पहले संपादक बाबू श्यामसुंदर दास नियुक्त हुए थे. वर्ष 1903 में आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने सरस्वती पत्रिका का संपादन संभाला और लगातार 1920 तक उन्होंने सरस्वती पत्रिका का संपादन किया. यह कालखंड हिंदी साहित्य में “द्विवेदी युग” के नाम से जाना जाता है. आचार्य द्विवेदी द्वारा स्वास्थ्य कारणों से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के पश्चात सरस्वती 1980 तक प्रकाशित होती रही लेकिन इसके बाद सरस्वती का प्रकाशन बंद हो गया।

40 वर्ष बाद इंडियन प्रेस प्रयागराज में सरस्वती का पुनः प्रकाशन प्रारंभ किया है. इसके प्रधान संपादक प्रोफ़ेसर देवेंद्र कुमार शुक्ला और सहायक संपादक अनुपम परिहार जी नियुक्त हुए हैं. सरस्वती का पुनर्नवा अंक 300 से ज्यादा पृष्ठों का प्रकाशित हुआ है, इसमें सरस्वती के प्रारंभ से लेकर अंत तक सभी संपादकों का विवरण दर्ज है। सरस्वती के पुनः प्रकाशित होने पर हिंदी भाषी समाज और साहित्यकारों में काफी हर्ष है और सभी को उम्मीद है कि सरस्वती पुनः प्रतिष्ठा प्राप्त कर हिंदी को उत्तरोत्तर प्रगति पर ले जाने में अग्रसर होगी।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending