Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मुंगेर गोलीकांड पर भड़के तेजस्वी, नीतीश से पूछा- पुलिस को जनरल डायर बनने को किसने कहा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। बिहार के मुंगेर में मूर्ति विसर्जन करने जा रहे लोगों पर फायरिंग का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पुलिस की फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई थी। इस मामले पर राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर हमला बोला है। तेजस्वी ने कहा कि मुख्यमंत्री जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं वो क्या कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इस मामले में ट्वीट के अलावा क्या किया। आखिर किसने पुलिस को जनरल डायर बनने की अनुमति दी।

तेजस्वी ने कहा कि ‘वीडियो में आपने देखा होगा कि लोगों को ढूंढकर और बिठाकार पीटा जा रहा है। हमारी संवेदना उस परिवार के साथ है, जिन्होंने अपना चिराग खोया है लेकिन सवाल यह है कि इस घटना में पूरी तरीके से बिहार की डबल इंजन की सरकार की भूमिक रही है और जनरल डायर बनने की अनुमति किसने दी?’

तेजस्वी ने इस घटना की हाईकोर्ट की निगरानी में उच्चस्तरीय जांच कराने और दोषियों को सख्त से सख्त सजा देने की मांग भी उठाई। तेजस्वी ने कहा कि ‘खासतौर पर वहां के जो डीएम और एसपी हैं, उनको तुरंत वहां से हटाना चाहिए। आपको पता होगा कि वहां पुलिस महकमे में, जिसकी वहां जिम्मेदारी हैं, वो जेडीयू नेता की बेटी हैं। मैं नाम नहीं लेना चाहता हूं। लेकिन ये जनरल डायर बनने का आदेश कहीं न कहीं से जरूर गया है।

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव: पहले चरण में यूपी की आठ सीटों पर वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Published

on

Loading

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आठ सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात से मतदान शुरू हो गया है। जिन सीटों पर मतदान जारी है उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, रामपुर, नगीना (अजा), मुरादाबाद और पीलीभीत सीट शामिल है। पीलीभीत में वरुण गांधी का टिकट कटने के बाद भाजपा ने जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है। वह कैबिनेट मंत्री हैं। उनके सामने चुनाव में भगवत सरन गंगवार हैं। रामपुर में पहली बार आजम खान के परिवार का सदस्य चुनाव नहीं लड़ रहा है। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार कई दिग्‍गजों की परीक्षा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण की 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

उन्होंने बताया कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 7 महिला प्रत्याशी हैं। सबसे अधिक 14 प्रत्याशी कैराना लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम 6-6 प्रत्याशी नगीना और रामपुर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में हैं। प्रथम चरण में कुल 14,845 मतदेय स्थल (पोलिंग बूथ) और 7,693 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमे 3,571 क्रिटिकल हैं। वहीं 111 आदर्श मतदेय स्थल, 45 महिला प्रबंधित मतदेय स्थल, 36 युवा कर्मी मतदेय स्थल और 32 समस्त दिव्यांग प्रबंधित मतदेय स्थल हैं।

मतदान केंद्रों पर सतर्कता के लिए आयोग ने 4 सामान्य प्रेक्षक, 5 पुलिस प्रेक्षक और 10 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किए हैं। इसके अतिरिक्त 1,272 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 150 जोनल मजिस्ट्रेट, 103 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 1,861 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्धसैनिक बलों को दी गई है। उन्होंने बताया की प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 80 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। कुल मतदाताओं की संख्या 1,44,01,543 है, जिसमें पुरुष 76,54,658, महिला 67,46,136 तथा थर्ड जेंडर 749 है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 14,845 मतदेय स्थल हैं।

Continue Reading

Trending