Connect with us

प्रादेशिक

झाड़ू से फैल सकता है कोरोना, एम्स के डॉक्टर का दावा

Published

on

नई दिल्ली। एम्स में सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्‍टर अनुराग श्रीवास्तव ने झाड़ू इस्तेमाल से कोरोना के संक्रमण की बात कही है। उन्होंने कहा कि झाड़ू के इस्तेमाल और खुले में कचरा रखने से भी कोरोना संक्रमण बढ़ जाता है। वायरस 3 से 5 दिनों तक कहीं भी रहता है। यहां तक कि अगर एक संक्रमित व्यक्ति छींकता है या खांसी करता है, तो उसके शरीर से निकलने वाले वायरस के कण आसपास के क्षेत्र में फैल जाते हैं।

सार्वजनिक स्थानों पर कचरे को डंप करने पर ये कण धूल भरी मिट्टी में फैल जाते हैं। अगर इस समय कोई व्यक्ति यहां से गुजरता है, तो वायरस इनहेलेशन की मदद से व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है। यह वायरस को फैलाने में मदद करता है। डॉक्टर ने 2 अक्टूबर को झाड़ू के बजाय सफाई अभियान में एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने की अपील की है।

डॉक्टरों के मुताबिक, लोगों को कोरोना से जुड़े कचरे, मास्क, दस्ताने, पीपीई किट को खुले में नहीं रखना चाहिए। इनको कचरे को एक बैग में बंद करें और इसे 3 दिनों तक एक जगह नी रख दें। इसके बाद इसे सही जगह पर ले जाएं और फेंक दें। ऐसा करने से संक्रमण को होने से रोका जा सकेगा।

नेशनल

पीएम स्वनिधि योजना : सीएम योगी ने कहा – पटरी व्यवसायियों के कल्याण के लिए सफल प्रयास

Published

on

By

सीएम योगी ने कहा है कि पटरी व्यवसायी समाज के अंतिम पायदान पर खड़ा हुआ वह व्यक्ति है, जिसकी मजबूरी हो जाती थी कि वह अपने व्यवसाय को करने के लिए साहूकार से महंगे ब्याज दर पर लोन ले। रुपए 10,000 की यह पूंजी उसका बहुत बड़ा संबल है।

मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि आज आदरणीय प्रधानमंत्री के सम्मुख 2,73,894 पटरी विक्रेताओं को अब तक ऋण वितरण की कार्रवाई सम्पन्न की जा चुकी है। सीएम योगी ने आगे कहा।

सीएम योगी ने कहा कि आज कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। ऐसे में हमारे लिए यह बड़ी उपलब्धि है कि पटरी व्यवसायियों के कल्याण के लिए हमें पीएम स्वनिधि योजना के माध्यम से सफलता प्राप्त हो रही है।

#cmyogiadityanath #cmyogi #yogiadityanath

Continue Reading

Trending