Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

5 अगस्त को अयोध्या को 500 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे सीएम योगी

Published

on

Loading

लखनऊ। अगले महीने पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन किया जाएग। इसी दिन सीएम योगी अयोध्या को 500 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इस मौके पर पर 326 करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, जबकि 161 करोड़ रुपये के अन्य कार्य लोगों को समर्पित किए जाएंगे। जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जानी हैं उनमें से 252 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत की वह परियोजना भी शामिल है, जिसमें अयोध्या से होकर आजमगढ़ और बहराइच के बीच 36.7 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग 30 की फोर-लेन का विस्तार होना है।

इस मौके पर सरकार अयोध्या में जल आपूर्ति परियोजना के तीसरे चरण को भी हरी झंडी दिखाएगी। इसकी कीमत 54 करोड़ रुपये से अधिक है और इसे शहरी विकास विभाग पूरा करेगा। इसके अलावा अयोध्या शोध संस्था के तहत 16.8 करोड़ रुपये से तुलसी स्मारक भवन के आधुनिकीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया जाएगा। पर्यटन विभाग 2.7 करोड़ रुपये की लागत से राम कथा पार्क के विस्तार का काम करेगा। नया घाट के पास सरयू नदी के तट पर स्थित, राम कथा पार्क वह स्थान है जहां रामायण मेला और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

वहीं जिन परियोजनाओं को लोगों को समर्पित किया जाना है उनमें राजश्री दशरथ राज्य मेडिकल डिग्री कॉलेज में 134 करोड़ रुपये की लागत से एक व्याख्यान कक्ष, एक प्रशासनिक भवन, एक पुस्तकालय, एक शैक्षणिक ब्लॉक और लड़कों / लड़कियों के छात्रावास बनाना शामिल है। इसके साथ ही अयोध्या को एक नया बस स्टेशन भी मिलेगा। परिवहन विभाग 7 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित यह परियोजना तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी। 7 करोड़ की लागत से 200 लोगों की क्षमता वाली एक पुलिस बैरक भी बनेगी।

#yogiadityanath #rammandir #ayodhya

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending