Connect with us

नेशनल

बार-बार सैनिटाइजर से हाथ साफ करना हो सकता है खतरनाक, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने दी चेतावनी

Published

on

नई दिल्ली। अगर आप भी बार बार सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये खबर जरूर पढ़ लेनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय के हेल्थ सर्विसेज के एडिशनल डायरेक्टर जनरल डॉ. आरके वर्मा ने कहा है कि लोगों को बार बार सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अभी जो समय है, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। किसी ने सोचा भी नहीं था कि इस तरह की वायरस से जुड़ी महामारी आएगी। खुद को बचाने के लिए मास्क पहनिए. समय-समय पर गर्म पानी पीते रहिए। हाथ धोते रहिए। लेकिन सेनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचिए।

हालांकि उन्होंने सेनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से बचने की वजह नहीं बताई। लेकिन स्वास्थ्य के जानकारों का कहना है कि सेनिटाइजर में एल्कोहल होता है। यह त्वचा से वायरस के साथ ही शरीर के लिए जरूरी बैक्टीरिया को भी मारता है। साथ ही ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा को भी नुकसान पहुंचता। सेनिटाइजर से स्किन सूख जाती है. इसके अलावा सेनिटाइजर यूज़ करते समय आग से दूर रहना भी जरूरी होता है। सेनिटाइजर को आंखों और मुंह से भी दूर रखना चाहिए।

जानकारों का कहना है कि साबुन से हाथ धोना सेनिटाइजर से ज्यादा कारगर और सुरक्षित है। सेनिटाइजर का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

नेशनल

बीजेपी नेता मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उप राज्यपाल

Published

on

नई दिल्ली। बीजेपी के वरिष्ठ नेता मनोज सिन्हा को गुरुवार को जम्मू एवं कश्मीर का उप-राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया। उनकी नियुक्ति यहां के उपराज्यपाल जी.सी मुर्मू के अचानक इस्तीफा देने के एक दिन बाद हुई।

मुर्मू ने पूर्ववर्ती राज्य में अनुच्छेद 370 निरस्त होने के ठीक एक वर्ष पूरे होने और इस नए केन्द्र शासित प्रदेश की बागडोर संभालने के 9 महीने बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। मुर्मू ने बुधवार को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेजा था।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल मुर्मू के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया और इस पद पर सिन्हा को नियुक्त किया है। राष्ट्रपति भवन से गुरुवार को जारी हुए के एक बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति ने मनोज सिन्हा को जम्मू एवं कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किया है।”

सिन्हा ने लोकसभा में तीन बार पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। सिन्हा ने रेल राज्य मंत्री और संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रूप में भी काम किया है।

#manojsinha #bjp #lietenantgovernor #jammukashmir

Continue Reading

Trending