Connect with us

नेशनल

कोरोना के 3 नए लक्षण आए सामने, आप भी जान लीजिए क्या हैं वो

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना के मामले भारत में दोगुनी रफ़्तार से बढ़ रहे हैं। रविवार को पहली बार एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक करीब 20,000 नए मामले सामने आए। बीते 24 जून में 28 जून तक पांच दिनों के दौरान संक्रमण के नए मामलों में हर दिन रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। भारत में अब तक 5 लाख 49 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें से 3 लाख 21 हज़ार लोग इससे ठीक हो चुके हैं। इन सबके बीच कोरोना के तीन नए लक्षण सामने आए हैं।

नाक बहना

सीडीसी के मुताबिक पहले नाक बहने को कोरोना के लक्षणों में नहीं माना गया था। हालांकि हाल में कोरोना मरीजों के लक्षणों से पता चला है कि अगर किसी इंसान को नाक बहने के साथ बेचैनी की शिकायत है तो भी वो कोरोना संक्रमित हो सकता है। भले ही उसे बुखार न आ रहा हो।

असामान्य रूप से उबकाई आना

सीडीसी ने बताया है कि अब उबकाई आने को हल्के में नहीं लिया जा सकता है। अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी इंसान को असामान्य रूप से बार बार उबकाई आ रही है तो ये खतरनाक हो सकता है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट कर लेना चाहिए। मानसून के बदलने के साथ कई लोगों को उबकाई आना सामान्य बात रही है लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में इसे सामान्य नहीं माना जा सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए।

डायरिया

कोरोना मरीजों में डायरिया नया लक्षण बनकर सामने आया है। डॉक्टरों ने पहले भी इस बात की जानकारी दी थी कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं। हाल के शोध में पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को डायरिया की भी शिकायत है तो वह कोरोना संक्रमित हो सकता है। ऐसे व्यक्ति को तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए।

नेशनल

सचिन पायलट ने भाजपा में शामिल होने से किया इंकार, बना सकते हैं नई पार्टी

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस ने मंगलवार को सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री एवं पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष पदों से हटा दिया। इसके साथ ही पार्टी ने कड़ा रुख अपनाते हुए पायलट खेमे में गए सरकार के दो मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह एवं रमेश मीणा को भी उनके पदों से तत्काल हटा दिया।

इस बीच कयास लगाए जा रहे थे कि सचिन पायलट बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। हालांकि सचिन पायलट ने ऐसी किसी भी संभावना से इंकार किया है। पायलट ने साफ़ कहा है कि वह बीजेपी में शामिल नहीं होंगे। उनका कहना है कि कुछ नेताओं ने गलत अफवाहें फैलाई, ऐसा कुछ नहीं होगा।

पायलट ने कहा, राजस्थान में कांग्रेस की वापसी के लिए मैंने बहुत मेहनत की है। राजस्थान में कुछ नेताओं ने अटकलों को हवा देने की कोशिश की कि मैं बीजेपी में शामिल हो रहा हूं लेकिन मैं ऐसा नहीं कर रहा हूं। सूत्रों के मुताबिक सचिन पायलट नई पार्टी भी बना सकते हैं।

#bjp #congress #sachinpilot #politics

Continue Reading

Trending