Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

युवक ने लगवाई थी कोरोना की वैक्सीन, फिर उसके साथ जो हुआ…

Published

on

Loading

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। इस वायरस ने अब तक लाखों लोगों की जान ले ली है। कई देश इस वायरस को रोकने के लिए इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं।

अमेरिका में भी कई कंपनियां वैक्सीन का ट्रायल कर रही हैं। मॉडर्ना कंपनी ने भी एक वैक्सीन तैयार की है जिसका ट्रायल जारी है। लेकिन इस वैक्सीन को लगाने के बाद एक युवक के अंदर इसका बुरा असर दिखा है।

युवक का नाम इआन हेडन है। वह वॉशिंगटन का रहने वाला है। 29 साल के हेडन ने कोरोना वैक्सीन लगवाई थी। जिसके बाद उसके शरीर में बदलाव देखने को मिला है। हेल्थ न्यूज वेबसाइट STAT News से बात करते हुए इआन ने बताया कि वे बेहोश हो गए थे।

हालांकि, खुद पर बुरा असर होने के बावजूद इआन ने कहा कि वे चाहते हैं कि जब वैक्सीन उपलब्ध हो तो लोग लगवाएं। इआन ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के करीब 12 घंटे बाद उन्हें 103 फारेनहाइट बुखार हो गया था।

तबीयत बिगड़ने पर इआन को इमरजेंसी क्लिनिक में इलाज किया गया, लेकिन जब वे वापस घर लौटे तो बेहोश हो गए। हालांकि, 24 घंटे के भीतर उनकी तबीयत में सुधार देखने को मिला।

इआन हेडन ने कहा कि जब उन्हें मॉडर्ना वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई तो हाथों में कुछ दर्द हुआ और हाथ कंधे से ऊपर उठाने में भी उन्हें दिक्कत हुई।

दूसरी डोज के बाद जब इआन हेडन की तबीयत बिगड़ी तो उन्हें सुबह 5 बजे इमरजेंसी क्लिनिक जाना पड़ा। कुछ इलाज के बाद डॉक्टरों ने उन्हें हॉस्पिटल जाने को कहा, लेकिन वे घर लौट आए। घर लौटने पर उन्हें उल्टी हुई और वे बेहोश हो गए।

मॉडर्ना कंपनी ने इआन के साथ ही अन्य 45 वॉलेंटियर्स को भी कोरोना वैक्सीन लगाए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक चार वॉलेंटियर्स को गंभीर दिक्कत हुई है, लेकिन किसी को भी जान का खतरा नहीं है।

हालांकि, वैक्सीन से अन्य लोगों पर जो बुरा असर हुआ है, उसके बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। मॉडर्ना कंपनी का कहना है कि इआन हेडन के साथ ही तीन कैंडिडेट को वैक्सीन की उच्च खुराक दी गई थी।

इआन हेडन ने कहा कि उन्हें बीमार पड़ने के बाद भी वैक्सीन लगवाने पर कोई पछतावा नहीं है। इआन ने कहा कि उन्हें इस बात का भी डर नहीं है कि इससे उनके शरीर पर लंबे वक्त तक बुरा असर पड़ सकता है।

हाल ही में मॉडर्ना कंपनी ने कहा था कि शुरुआत में जिन आठ लोगों को ट्रायल के दौरान वैक्सीन की खुराक दी गई थी उसका नतीजा सकारात्मक आया। अमेरिका की यह पहली वैक्सीन है जिसका टेस्ट लोगों पर किया गया। दवा कंपनी ने यह भी कहा था कि वैक्सीन सुरक्षित मालूम पड़ती है और वायरस के खिलाफ इम्यून रेस्पॉन्स पैदा करती नजर आती है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

गाजा: खाने का इंतजार रहे लोगों पर इजराइल ने हेलिकॉप्टर से की गोलाबारी, 20 की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। गाजा में खाने का इंतजार कर रहे लोगों पर इजराइल ने हेलिकॉप्टर से गोलाबारी की जिसमें करीब 20 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। इस हमले में 155 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमले की जानकारी देते हुए गाजा हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा, “मरने वालों के 20 शव और 155 घायल लोग अल-शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स पहुंचे थे, जबकि कई घायलों को कमल अदवान अस्पताल पहुंचाया गया है।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, मौके पर मौजूद एक गवाह ने बताया कि गुरुवार के हुए इस हमले में दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस हादसे के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है। गाजा नागरिक सुरक्षा प्रवक्ता महमूद बसल ने कहा, “इस्राइली सेना अभी भी उत्तरी गाजा पट्टी में राहत सामग्री की प्रतीक्षा कर रहे निर्दोष नागरिकों को मारने की नीति पर काम कर रही है।” वहीं इस्राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने घोषणा की कि मानवीय सहायता पहली बार समुद्र के रास्ते से गाजा में प्रवेश करेगी।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए इस्राइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा, “गाजा में वायु, जमीन और समुद्र के रास्ते से मानवीय सहायता दी जा रही है। पहली बार समुद्र के रास्ते मानवीय सहायता गाजा पहुंचेगी।” उन्होंने बताया कि इस्राइल के साथ जारी युद्ध के बीच राफा में हमास की ऑपरेशन यूनिट के कमांडर मोहम्मद अबू हसना पर निशाना बनाया जा रहा है। आईडीएफ ने एक्स पर कहा, “लेबनान में एक हमास का आतंकी हादी अली मुस्तफा इस्राइल और यहूदियों के खिलाफ आतंकी साजिश रचने का जिम्मेदार है।” आईडीएफ ने आगे कहा कि वह हर क्षेत्र में हमास के खिलाफ काम करना जारी रखेगा जहां वह संचालित होता है।

Continue Reading

Trending