Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने बनाई कोरोना की वैक्सीन, लोगों पर कर रही है काम!

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकलकर पूरी दुनिया में फैल चुका है। कई विकसित देश इस वायरस पर काबू पाने के लिए वैक्सीन तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच चीन से वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल, चीन की ओर से बनाई गई वैक्सीन का 108 लोगों पर ट्रायल किया गया था। ट्रायल के नतीज अच्छे आए हैं।

ट्रायल में यह बात सामने आई है कि वैक्सीन वायरस के खिलाफ इम्यून रेस्पॉन्स पैदा करता है। स्टडी में पता चला कि वैक्सीन लगाए जाने के करीब 28 दिन बाद व्यक्ति के शरीर में इम्यून रेस्पॉन्स सबसे अधिक था।

बता दें कि इस वक्त दुनिया के अलग-अलग देशों में मेडिकल साइंटिस्ट्स की करीब 100 टीमें वैक्सीन की तलाश करने में जुटी हुई हैं। Pfizer, BioNTech और CanSino जैसी कंपनियां कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर चुकी हैं।

अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने गुरुवार को कहा था कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन तैयार करने के लिए दवा कंपनी AstraZeneca को 1.2 बिलियन डॉलर तक की रकम दी जाएगी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जी-20 समिट के बीच डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से बाहर निकलकर पहुंच गए गोल्फ कोर्स

Published

on

By

PIC - GOOGLE

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जी-20 समिट के दौरान कुछ देर के लिए ऑनलाइन सेशन में शामिल हुए, इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल में जबरदस्त काम किया है, अर्थव्यवस्था और महामारी दोनों ही क्षेत्र में उन्होंने अच्छा काम किया है।

सुप्रीम कोर्ट में हुई राजीव गांधी के हत्यारे की रिहाई पर सुनवाई, हुआ ये

ट्रंप ने वैश्विक स्थिति को लेकर कुछ नहीं कहा। ट्रंप ने कहा कि आप लोगों के साथ मिलकर काम करना सम्मान की बात थी और हम आगे भी और लंबे समय तक यह जारी रखेंगे।

इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से बाहर चले गए और वर्जीनिया स्थित गोल्फ कोर्स पहुंच गए।

Continue Reading

Trending