Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना वायरस का नया लक्षण आया सामने, जानकर रह जाएंगे हैरान

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। इस वायरस से अब तक 3 लाख 23 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, इस जानलेवा बीमारी से संक्रमित लोगों की संख्या अब 48 लाख के पार पहुंच गई है।

दुनिया का हर बड़ा देश इस खतरनाक वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन की खोज में जुटा है। लेकिन अब तक पूर्ण रूप से किसी के भी हाथ कामयाबी नहीं लगी है। इस बीच कोरोना वायरस का नया लक्षण सामने आया है।

ब्रिटेन की एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके(Express.co.uk) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाथों में दर्द के साथ झुनझुनाहट भी कोरोना का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड में कोरोना के मरीजों को हाथों में झुनझुनाहट के साथ तेज चुभन महसूस हुई। कुछ मरीजों के मुताबिक उन्हें बिजली का झटका जैसा महसूस हुआ और फिर पूरे शरीर में झुनझुनाहट महसूस हुई।

एक मरीज का कहना था कि हाथों में झुनझुनाहट ही उसके शरीर में कोरोना वायरस का शुरुआती लक्षण था। इस नए लक्षण का नाम पैराथीसिया है, और इसमें सुई या पिन चुभने जैसा दर्द महसूस होता है।

न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई डाउन टाउन में संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के निदेशक डॉ. वलीद जावेद के मुताबिक, वायरल संक्रमण के प्रति शरीर के इम्यून सिस्टम की प्रतिक्रिया के कारण ये लक्षण महसूस होते हैं।

डॉ. जावेद का कहना है कि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रक्रिया ही है, जो इस वक्त कोरोना मरीजों के साथ हो रही है। वायरस के शरीर में प्रवेश करते ही हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं। इस वजह से शरीर में बहुत सारे केमिकल यानी रसायन निकलते हैं, जिनसे झुनझुनाहट जैसा महसूस होता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

मगर हिल, गुरुंग हिल, रेकिन ला, रेजांग ला और मुखपारी अब भारत के कब्ज़े में

Published

on

By

#India #china #lac #indianarmy #ladakh  #gurunghill
Continue Reading

Trending