Connect with us

नेशनल

लॉकडाउन 4.0ः जानें दिल्ली में कल से क्या खुलेगा और किन चीजों पर रहेगी पाबंदी

Published

on

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन 4.0 लागू होते ही राजधानी के लोगों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। सीएम केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लॉकडाउन का इस्तेमाल तैयारी के लिए किया। अब लॉकडाउन के दिशा में आगे बढ़ना है. हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी।

उन्होंने कहा कि अब हमें अपनी अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलने की दिशा में बढ़ना है। कल केंद्र सरकार ने इस बारे में कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन इसमें कई ढील दी जाएंगीय़

केजरीवाल ने आगे कहा कि कोरोना अगले एक दो महीने में तो खत्म नहीं होने वाला नहीं है, जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आएगी तब तक ये खत्म नहीं होने वाला। अब हमें कोरोना के साथ अपनी जिंदगी चलाने की आदत डालनी होगी, लॉकडाउन हमेशा नहीं रह सकता।

सीएम ने कहा सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर अब खुल जाएंगे, लेकिन प्राइवेट दफ्तर कोशिश करें कि जितना ज्यादा घर से काम किया जा सके, उतना घर से काम किया जाए. राजधानी में इंडस्ट्री, निर्माण कार्य भी शुरू होंगे।

सीएम ने कहा कि शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी काम के लिए घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, 10 साल से कम उम्र के लोग, गर्भवती महिलाओं और ऐसे लोग जिनको दूसरी बीमारी है, उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

इसके अलावा दिल्ली में मेट्रो, स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हाल बंद रहेंगे। किसी भी तरह की बड़ी गेदरिंग की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सैलून, स्पा खोलने की भी मंजूरी नहीं दी गई है।धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे।

सीएम ने बताया कि एक बस में केवल 20 यात्री ही सफर कर सकेंगे। साथ ही बस पर चढने से पहले उनकी स्क्रीनिंग भी होगी। उन्होंने बताया कि 4 पहिया में 2 यात्री, 2 व्हीलर में सिंगल राइडर को अनुमति दी गई है। सीएम ने कहा कि ऑड-इवन के मुताबिक सभी दुकानें खुलेंगी। आवश्यक चीजों की दुकान रोज खुलेंगी।

वहीं कंटेंटमेंट जोन में कोई एक्टिविटी की अनुमति नहीं होगी। हर दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी होगी। अगर इसे फॉलो नहीं किया गया तो दुकान बंद होगी। वहीं, शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग शामिल हो सकेंगे। बॉर्डर पर डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ को बिना रोक-टोक के आने दिया जाएगा।

नेशनल

Covaxin : भारत को जल्द मिलने वाली है कोरोना की पहली मान्यता प्राप्त वैक्सीन

Published

on

By

15 अगस्त को देश में कोरोना की दवा कोवैक्सीन लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक नाम की एक दवा कंपनी ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर संयुक्त रूप से इस वैक्सीन को लॉन्च कर सकते हैं।

कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल चुकी है। आईसीएमआर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू होना है। साथ ही आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है।

फिल्मों की दुनिया की जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन

अगर सभी ट्रायल हर चरण में पास होते हैं तो देश को पहली कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी। फिलहाल आईसीएमआर का ये अनुमान है कि कोवैक्सीन मार्केट में 15 अगस्त तक आ सकती है। भारत में कोरोना के लिए कोरोना की वैक्सीन को भारत बायोटेक कंपनी सबसे पहले उतारने जा रही है।

#covaxin #coronavaccine #vaccine #health #covid19

Continue Reading

Trending