Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोनाः बहुत चालाक निकला वायरस, महिला के इस अंग में 3 हफ्तों तक था छुपा!

Published

on

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने चीन से निकलकर पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 28 लाख के पार पहुंच चुकी है।

फिलहाल कोरोना की कोई दवा इजाद नहीं की जा सकी है। यही कारण है कि अब लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और सर्तकता बरतने के लिए कहा जा रहा है। इस बीच कोरोना को लेकर हो रहे शोध में एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है।

ताजा शोध के मुताबिक संक्रमण और पहली बार लक्षण दिखने के 21 दिन बाद तक कोरोना वायरस आंखों में छुपा रह सकता है। इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर इन्फेक्शियस डिसीज के वैज्ञानिकों का कहना है कि आंखों का लाल होना भी कोरोना का लक्षण हो सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, चीन के वुहान से लौटने के पांच दिन बाद इटली की एक 65 वर्षीय महिला  में दिखे लक्षणों से सब हैरान रह गए। एक दिन में ही उसकी हालत इतनी खराब हो गई कि अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। वैज्ञानिकों ने पाया कि संक्रमण की वजह से महिला की आंखें लाल थीं। कुछ दिन बाद बुखार हुआ और आंखें और अधिक लाल हो गईं।

डॉक्टरों ने इस केस को गंभीरता से लिया और आंखों से फ्ल्यूड निकालकर उसकी रोज जांच करते रहे। इस दौरान पता चला कि वायरस महिला की आंखों में छिपा था।

डॉक्टरों के अनुसार वायरस महिला की आंखों में 21 दिन तक रहा। खास बात ये रही कि नाक के स्वैब में वायरस नहीं था लेकिन आंखों के फ्ल्यूड में पांच दिन बाद भी वायरस मिला था।

शोधकर्ता ने आंखों के डॉक्टरों को सावधानी बरतने की अफील की है क्योंकि आंखों की सतह वायरस का घर होने के साथ फैलाव का कारण बन सकती है।

अन्तर्राष्ट्रीय

Corona : UNGA बैठक में इस बार भाग नहीं ले पाएंगे ट्रंप

Published

on

By

विस्कॉन्सिन में ट्रंप की चुनावी रैली से ठीक पहले मीडोज ने बताया कि ट्रंप 22 सितंबर को आम बहस के पहले दिन अपना संबोधन देने वाले हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें अभी अपना वर्चुअल संबोधन भेजना बाकी है।
#trump #america #UNGA #CORONA
Continue Reading

Trending