Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी, 20 हज़ार के करीब पहुंचा आंकड़ा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देश में कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या में बुधबार को फिर बढ़ोतरी हुई है। स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक बुधबार सुबह तक देश मे कोरोना पीड़ित की संख्या 19,984 हो गई है।

इसमें 15,474 लोग अभी भी कोरोना पॉजिटिव हैं, जबकि 3,869 लोगों को अस्पताल से ईलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है । बुधबार सुबह तक देश भर में कोविड 19 वायरस से मरने वालों की संख्या 640 हो गयी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अंडमान निकोबार में 16 लोग अब तक कोरोना संक्रमित है, जिनमें से 11 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। उधर आंध्र प्रदेश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 757 पहुंच गई है, जिनमें से 96 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। यहां 22 की मौत हो गई है।

अरुणाचल प्रदेश में सिर्फ एक मामला सामने आया है, जबकि असम में 35 लोग इस बीमारी से पीड़ित बताए गए हैं। इनमें से 19 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। एक की मौत हो गई है।

बिहार में कोरोना पीड़ित लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। बिहार में कोरोना पीड़ित लोगों की संख्या 126 पहुंच गई है । 42 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। यहां दो की मौत हो गई है। चंडीगढ़ में 27 मामले सामने आए। इनमें से 14 को डिस्चार्ज किया चुका है। छत्तीसगढ़ 36 मामले सामने आए 26 को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

राजधानी दिल्ली में यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 2156 लोग राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित हैए जिनमें से 611 को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। जबकि 47 लोगों की मौत हो गई है।

गोवा अभी भी देश का कोरोना फ्री स्टेट बना हुआ है । जहां 7 मामले सामने आए थे लेकिन सातों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

गुजरात में भी कोरोना तेजी से बढ़ा है । अब तक 2178 लोग इस बीमारी से पीड़ित बताए गए हैं जिनमें 139 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है यहां 90 लोगों की मौत हुई है।

हरियाणा में यह मामला 254 तक पहुंचा है। 127 की छुट्टी हो चुकी है, जबकि तीन की मौत हुई है । हिमाचल में कोरोना वायरस पीड़ित लोगों की संख्या 40 हो गई है। 16 को डिस्चार्ज किया गया। एक की मौत हुई है।

जम्मू में आंकड़ा 380 पहुंच चुका है। 81 को डिस्चार्ज किया गया। जबकि 5 की मौत हो गई है । झारखंड में पीड़ित लोगों की संख्या 45 बनी हुई है, जबकि 3 लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक में 418 लोग इस वायरस से पीड़ित बताए गए है, जिनमें से 129 लोगों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। 17 की मौत हुई है। केरल में 427 मामला सामने आया है । 307 को छुट्टी दे दी गई। यहां तीन की मौत हुई है। लद्दाख में 18 मामले सामने आए, 14 को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

इधर मध्यप्रदेश में भी यह आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जारी रिपोर्ट के हवाले से बुधवार सुबह तक यहां पर 1552 लोग इस वायरस से पीड़ित बताये गए हैं जिनमें से 148 को अस्पताल से छुट्टी दे दी जा चुकी है जबकि 76 लोगों की मौत हुई है ।

महाराष्ट्र पूरे देश में इस मामले में अव्वल बना हुआ है। यहां अब तक 5218 लोग वायरस से पीड़ित बताये गए हैं। 722 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। अब तक 251 की मौत हुई है।

मणिपुर में सिर्फ दो, मेघालय में 12, मिजोरम में एक और उड़ीसा में सिर्फ 79 मामले सामने आए हैं। यहां 24 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। एक की मौत दर्ज की गई है।

पुडुचेरी में सिर्फ 7 मामले सामने आए हैं जिनमें से तीन को डिस्चार्ज किया जा चुका है। पंजाब में 245 कोरना संक्रमित लोग बताए गए हैं उन 39 को डिस्चार्ज किया गया। 16 की मौत हो गई है। राजस्थान में यह आंकड़ा अब तक 1659 पहुंच गया है, जिनमें से 230 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। अकेले राजस्थान में 25 की मौत हो गई है।

तमिलनाडु में 1596 लोग वायरस से पीड़ित हैं। 635 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 18 की मौत हो गई है। तेलंगाना में आंकड़ा 928 पहुच गया है। 194 को डिस्चार्ज किया गया। यहां 23 की मौत हुई है।

उधर त्रिपुरा में सिर्फ 2 मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में 46 मामले सामने आए 19 को डिस्चार्ज किया चुका है। उत्तर प्रदेश में अब तक 1294 लोग कोराना वायरस से पीड़ित बताए गए हैं जिनमें से 140 लोगों को अस्पताल से इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है । यहां 20 लोगों की मौत हुई है । पश्चिम बंगाल में बुधबार सुबह तक 423 मामले सामने आये हैं। 73 को डिस्चार्ज किया चुका है। 15 की मौत हुई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending