Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना का नया लक्षण आया सामने, अभी चेक करें अपने शरीर का ये अंग

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस इस समय पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक लाखों लोगों की जान ले ली है। यह वायरस कई बार अपने रूप में बदलाव कर चुका है जिससे इसकी वैक्सीन बनाने में वैज्ञानिकों को समय लग रहा है।

वैज्ञानिक लगातरा इस नए वायरस का अध्ययन कर रहे हैं ताकी इसके इलाज जल्द से जल्द संभव हो सके। इस बीच डॉक्टरों ने कोरोना के नए लक्षण का पता लगाया है।

अभी तक कोरोना के लक्षण, खांसी, बुखार, थकान, सिर दर्द को ही माना जा रहा था लेकिन यूरोप के डॉक्टरों ने इस वायरस के नए लक्षणों का पता लगा लिया है। यूरोपीय डॉक्टरों के मुताबिक यहां इलाज करा रहे कोरोना से ग्रसित मरीजों के पैरों में छोटे-छोटे घाव  देखने को मिले हैं।

कोरोना मरीजों के पैरों की उंगलियों के ऊपर, उंगलियों के बीच में या फिर पैर के तलवे में ये छोटे-छोटे लाल या गुलाबी रंग के घाव देखने को मिल रहे हैं। हालांकि, ये घाव मरीज के ठीक होते ही गायब भी हो जा रहे हैं।

इसके लिए अलग से उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही है। स्पेन में डॉक्टरों के संगठन जनरल काउंसिल ऑफ कॉलेजेस ऑफ पोडियाट्रिस्ट (CGCOP) का कहना है कि यह कोरोना वायरस के होने का एक प्रमुख निशान है।

इसे बीमारी आने से ठीक पहले का प्रमुख लक्षण माना जा सकता है। CGCOP के डॉक्टरों का कहना है कि सबसे पहले पैर में अगर छोटे-छोटे लाल या गुलाबी घाव दिखने लगे तो समझ जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का हमला होने वाला है। इसके ठीक बाद वो सारे लक्षण दिखने लगेंगे जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर होते हैं।

यूरोप के डॉक्टरों का मानना है कि खोजा गया नया लक्षण लोगों के इलाज में मददगार साबित हो सकता है। CGCOP का कहना है कि हम चाहते हैं कि इस लक्षण के बारे में पूरी दुनिया को पता चले। ताकि दुनियाभर के डॉक्टर सिर्फ खांसी, बुखार और सांस की दिक्कतों तक ही सीमित न रहें।

CGCOP के डॉक्टरों ने कहा है कि हमें यह लक्षण यूरोप के ज्यादातर मरीजों में देखने को मिला है। जिन मरीजों में यह लक्षण दिखाई दिया है, वे सभी पुख्ता तौर पर कोरोना संक्रमित थे।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending