Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोनाः हद से ज्यादा चालाक निकला वायरस, भारत आकर खुद में कर लिया ये बदलाव!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकलकर अब पूरी दुनिया में फैल चुका है। यह वायरस अब लाखों को मौत के घाट उतार चुका है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इसे रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

वैज्ञानिक कई महीनों से इस नए वायरस पर रिसर्च कर रहे हैं ताकि इसकी वैक्सीन बनाई जा सके। इस बीच एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जो इन वैज्ञानिकों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है।

ऑस्ट्रेलिया और ताइवान के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध में कुछ हैरान कर देने वाली बातें सामने आई हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, कोरोना वायरस भारत में अपना स्वरूप बदल रहा है जिसकी वजह से दुनिया भर में वैक्सीन को लेकर की जा रही वैज्ञानिकों की मेहनत पर पानी फिर सकता है।

नए स्टडी के मुताबिक कोरोना वायरस में नया बदलाव देखा गया है। यह बदलाव वायरस के स्पाइक प्रोटीन के हिस्से में देखा गया है। बता दें कि स्पाइक प्रोटीन के जरिए वायरस शरीर की कुछ कोशिकाओं को जकड़ कर रखता है।

कोरोना वायरस की कंटीली संरचना ही ACE2 एंजाइम युक्त कोशिकाओं को निशाना बनाती है। ACE2 एंजाइम फेफड़ों में पाया जाता है। वैज्ञानिकों को अब तक यही जानकारी थी और वे ऐसी एंटीबॉडीज पर काम कर रहे थे जो कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम हो। लेकिन अचानक वायरस की संरचना में बदलाव होने से वैज्ञानिकों को नए सिरे से मेहनत करनी पड़ सकती है।

चीन के नेशनल चेंग्गुआ यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन के वी-लुंग वांग और ऑस्ट्रेलिया में मर्डोक विश्वविद्यालय के सहयोगियों ने किया है. शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस के रूप बदलने पर यह पहली रिपोर्ट है जिससे वैक्सीन की खोज पर खतरा मंडरा सकता है।

biorxiv.org पर प्रकाशित हुई स्टडी में इस बात की चेतावनी दी गई है कि Sars-CoV-2 अपने रूप बदल-बदल कर सामने आ सकता है। संभव है कि इस वायरस की वर्तमान में बन रही वैक्सीन बेकार हो जाए।

हैरान कर देने वाला ये मामला भारत के केरल राज्य से था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने जनवरी के महीने में इस मरीज का सैंपल लिया था। इस मरीज का जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिकों के साथ साझा किया गया। हालांकि इस देरी पर भी कुछ शोधकर्ताओं ने सवाल उठाए थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि यह परिवर्तन स्पाइक प्रोटीन के रिसेप्टर-बाइंडिंग डोमेन (RBD) में  हुआ। कंप्यूटर सिमुलेशन से पता चलता है कि आरबीडी में ये बदलाव, जो दुनिया भर में कहीं और नहीं पाया गया है, स्पाइक प्रोटीन से हाइड्रोजन बॉन्ड को अलग कर सकता है।

इस हाइड्रोजन बॉन्ड के बिना, हो सकता है कि वायरस फेफड़ों में पाए जाने वाले ACE2 या एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम -2 के साथ अपनी पकड़ मजबूत नहीं करे। यानी कोरोना वायरस के अटैक करने का तरीका बदल सकता है।

चीन के नेशनल सेंटर फॉर बायोइन्फॉर्मेशन के अनुसार, जनवरी की शुरुआत में पहले मामले की पहली पुष्टि होने से लेकर अब तक यह वायरस अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में पहुंच चुका है और अब तक इसके 3,500 से अधिक बदलाव दर्ज किए जा चुके हैं।

अमेरिका और चीन में कुछ वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो चुका है लेकिन कोरोना वायरस के आरडीबी में तब्दीली की वजह से इन वैक्सीन को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में केन्या के रक्षा प्रमुख की मौत, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केन्या के आर्मी चीफ जनरल फ्रांसिस ओगोला की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। उनके साथ हेलीकॉप्टर पर सवार 9 और लोगों की भी जान चली गई। केन्या के राष्ट्रपति विलियम रुटो ने घटना के संबंध में जानकारी दी। राष्ट्रपति विलियम रुटो ने कहा कि केन्या के रक्षा प्रमुख और नौ अन्य शीर्ष अधिकारियों की गुरुवार को देश के एक दूरदराज के इलाके में एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

रुटो ने कहा, ‘मुझे केन्या रक्षा बलों के प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला के निधन की घोषणा करते हुए गहरा दुख हो रहा है। दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए एक जांच टीम गठित की गई है और उन्हें एल्गेयो मराकवेट काउंटी में दुर्घटना स्थल पर भेजा गया है।’

रूटो ने बताया कि जनरल ओगोला केन्या के उत्तरी रिफ्ट क्षेत्र में सैनिकों के साथ बैठक करने और वहां पर चल रहे स्कूल नवीकरण का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को नैरोबी से रवाना हुए थे। उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, केन्या रक्षा बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में, यह केन्या रक्षा बलों की बिरादरी के लिए एक दुखद क्षण है और यह राष्ट्र के लिए सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन है। हमारी मातृभूमि ने अपने सबसे बहादुर जनरलों में से एक को खो दिया है।’

राष्ट्रपति ने घोषणा की है कि केन्या में शुक्रवार से तीन दिनों का शोक मनाया जाएगा। केन्या के रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, जनरल ओगोला 1984 में केन्याई रक्षा बलों में शामिल हुए और केन्या वायु सेना में तैनात होने से पहले 1985 में वो दूसरे लेफ्टिनेंट बने थे। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हुसैन मोहम्मद के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद केन्याई राष्ट्रपति ने नैरोबी में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक तत्काल बैठक बुलाई है।

Continue Reading

Trending