Connect with us

नेशनल

कोरोना वायरस से जंग में भारत का ये राज्य निकला सबसे आगे, 90 फीसदी लोग हुए ठीक

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। भारत में भी इसका संक्रमण तेजी से लोगों में फैल रहा है। कोरोना के संक्रमित लोगों की संख्या अबतक बढ़कर 4400 के पार हो चुकी है, वहीं 114 लोगों की इससे जान भी जा चुकी है।

इस बीच आज हम आपको भारत के एक ऐसे राज्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो लगभग कोरोना से मुक्त हो चुका है। हम बात कर रहे हैं बिहार से सटे राज्य छत्तीसगढ़ की। यहां कोरोना के कुछ 10 केस पाए गए थे।

अन्य राज्यों की तरह यहां केस बढ़े नहीं बल्कि जो 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे उनमें से 8 ठीक हो चुके हैं। वहीं अच्छी बात यह है कि इस खतरनाक वायरस से अब तक इस राज्य में किसी की भी मौत नहीं हुई है। यह आंकड़ा स्वास्थ्य मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मौजूद है।

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया है कि राज्य के लिए राहत भरी बात यह है कि कोरोना से संक्रमित पाए गए 10 मरीजों में से नौ मरीज इलाज के बाद पूर्णत: स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में अब कोरोना के एक मात्र शेष रहे संक्रमित मरीज का एम्स रायपुर में इलाज चल रहा है। इस मरीज के स्थिति में सुधार है।

मुख्यमंत्री बघेल ने चिकित्सकों के प्रति आभार जताते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य पूरे आत्मबल के साथ लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ रहा है। चिकित्सक पूरी निष्ठा से मरीजों की सेवा में लगे हुए हैं।

इसलिए कोरोना हारेगा, हम जीतेंगे। बता दें कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएम बघेल ने सख्त कदम उठाते हुए 21 मार्च को पूरे राज्य की सीमाओं को सील कर दिया था साथ ही पूरे राज्य को लॉकडाउन करने की घोषणा भी कर दी थी। इसके अलावा विदेश से राज्य में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया।

नेशनल

देशवासियों से बोले पीएम मोदी- खुल गया है देश, ज्यादा सतर्क रहें

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली बार जब मैंने आपसे मन की बात की थी, तब यात्री ट्रेनें बंद थीं, बसें बंद थीं, हवाई सेवा बंद थी।

इस बार, बहुत कुछ खुल चुका है। श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल रही हैं, अन्य स्पेशल ट्रेनें भी शुरू हो गई हैं। तमाम सावधानियों के साथ, हवाई जहाज उड़ने लगे हैं, धीरे-धीरे उद्योग भी चलना शुरू हुआ है, यानी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है, खुल गया है। ऐसे में, हमें और ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है।

अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि देश में, सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या ज़्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है, फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला। देश में सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या कई देशों से ज्यादा है फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला।

पीएम ने आगे कहा कि कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी हमारे देश में काफी कम है। जो नुकसान हुआ है, उसका दु:ख हम सबको है, लेकिन जो कुछ भी हम बचा पाएं हैं, वो निश्चित तौर पर देश की सामूहिक संकल्पशक्ति का ही परिणाम है।

बता दें कि पिछल कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार में तेजी आई है। कुछ दिनों से हर दिन 7-8 हजार मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, अगर कुल संक्रमित लोगों की बात करें तो यह आंकड़ा अब 1 लाख 83 हजार के पार चली गई है। देश में इस खतरनाक वायरस से अब तक 5164 लोगों की मौत हो चुकी है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending