Connect with us

नेशनल

ताली बजाना और दीया जलाना हल नहीं, कोरोना से जीतने के लिए ज्यादा टेस्ट जरूरीः राहुल गांधी

Published

on

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। पीएम मोदी का नाम लिए बिना राहुल गांधी ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से टेस्ट नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के ताली बजाने और दीया जलाने से इस समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है।

राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट कर कोरोना वायरस के टेस्ट का दायरा बढ़ाए जाने की मांग की। राहुल गांधी ने कहा, ‘कोविड-19 से निपटने के लिए भारत अभी पर्याप्त टेस्ट नहीं कर रहा है। लोगों के ताली बजाने और दीया जलाने से समस्या का समाधान होने नहीं जा रहा है।’

 

नेशनल

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये अच्छी खबर

Published

on

नई दिल्ली। लॉकडाउन के चौथे चरण में देश में कोरोना वायरस के मामले में तेजी से इजाफा हो रहा है। हर दिन भारत में 6 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। भारत में अब तक 1.5 लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं मरने वालों की संख्या 4 हजार के पार चली गई है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर लोग भी काफी चिंतित हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक राहत की खबर भी दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना रिकवरी रेट ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि मार्च के महीने में देश में कोरोना का रिकवरी दर जो 7 फीसदी थी वो अब 41.6 फीसदी हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में 60 हजार 490 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। मार्च में जो रिकवरी दर 7 फीसदी थी, तीसरा लॉकडाउन शुरू करने पर ये 26 फीसदी के करीब पहुंची और आज ये 41.6 फीसदी हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि देश में जो कंफर्म केस आए हैं उसमें से मृत्यु दर पूरी दुनिया में भारत में सबसे कम है। देश में ये 2.8 फीसदी हो चुकी है। कोरोना से पूरी दुनिया लड़ रही है। अगर दुनिया में 69.9 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हुए हैं तो भारत में 10.7 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हुए हैं।

लव अग्रवाल ने कहा कि स्पेन में 504 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हो रहे हैं। बेल्जियम में ये 499 है। अमेरिका में 486 केस प्रति लाख जनसंख्या रिपोर्ट हो रहे हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया में कोरोना की 6.4 फीसदी मृत्यु दर है। भारत उन देशों में रहा है जहां ये सबसे कम है। उन्होंने कहा कि भारत में ये 2.87 फीसदी रहा है। कुछ देशों में ये 19.9 फीसदी, 16.3 फीसदी और 14 फीसदी है।

 

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending