Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

इस महिला से पूरी दुनिया में फैल गया कोरोना वायरस, रिपोर्ट में हुआ खुलासा!

Published

on

प्रतीकात्मक फोटो

Loading

नई दिल्ली। चीन के वुहान  से जन्म लिया कोरोना वायरस अब पूरी दुनिया में फैल चुका है। इस वायरस से दुनियाभर के लगभग 6 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं 28 हजार लोगों की जान भी जा चुकी है। तेजी से फैल रहे हैं इस वायरस ने पूरी दुनिया के नाक में दम कर रखा है। ऐसे में लोगों के मन में सबसे पहला सवाल ये आता होगा कि इस वायरस से संक्रमित पहला शख्स आखिर कौन होगा? आज हम आपके लिए इस सवाल का जवाब ढूंढ लाए हैं।

प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस के बारे कहा जाता है कि यह वुहान के सी फूड मार्केट से फैला। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया में लीक हुए चीन के कुछ दस्तावेज से पता चलता है कि वुहान के सी फूड मार्केट में सबसे पहले वेई नाम की महिला कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव आई थीं। महिला चीन के मार्केट में जिंदा shrimps बेचा करती थीं।

वेई नाम की महिला सी फूड मार्केट से 500 मीटर की दूरी पर ही एक किराए के मकान में रहती थीं। चीन के द पेपर से बातचीत करते हुए महिला ने बताया था कि 11 दिसंबर को उन्हें बुखार हो गया था।

वेई को लगा था कि उन्हें सीजनल फ्लू है और वह एक छोटे से क्लिनिक में गई थीं। लेकिन इंजेक्शन लगाने के बाद भी उसे राहत नहीं मिली। लेकिन वह मार्केट में सामान बेचती रहीं। पांच दिनों के बाद हालत खराब होने पर वह एक बड़े अस्पताल में गई थीं।

चीनी मीडिया द पेपर ने वेई के बारे में अधिक पर्सनल जानकारी नहीं दी है। लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, महिला 57 साल की थी और उनका पूरा नाम वेई गुइजियान था।

वेई ने कहा- मुझे थकावट हो रही थी, लेकिन यह पिछले साल की तरह नहीं था। हर सर्दियों में मुझे फ्लू हो जाता है, इसलिए मुझे लगा कि फ्लू ही है। चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने कहा था कि सी फूड मार्केट में बेचे जाने वाले जानवर से ही इंसानों में कोरोना वायरस आया।

वेई ने बताया कि वह बीमार पड़ने के बाद भी मार्केट में बिक्री के लिए जाती थीं। ऐसा समझा जाता है कि इस दौरान काफी लोग महिला के संपर्क में आए होंगे। बाद में वह एलेवेंथ हॉस्पिटल ऑफ वुहान में गई थीं। लेकिन डॉक्टर पता नहीं कर सकें कि वेई को क्या दिक्कत है। महिला दोबारा छोटे क्लिनिक में गईं। इसके बाद 16 दिसंबर को वहां के बड़े अस्पताल वुहान यूनियन हॉस्पिटल में गईं। वहां पर डॉक्टरों ने बताया कि कई और मरीजों को भी ऐसी ही दिक्कत हो रही है।

कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद चीन सरकार ने वुहान के सी फूड मार्केट को बंद कर दिया था। वहीं, कोरोना वायरस के पेशेंट जीरो (किसी बीमारी का पहला मरीज) के बारे में अब तक रहस्य बना हुआ है। चीन ने आधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस के पेशेंट जीरो के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। पहली बार कोरोना वायरस कब पकड़ में आया, इस बात को लेकर भी मीडिया में लीक हुए दस्तावेज और चीन सरकार के दावे में अंतर है।

कोरोना वायरस मरीज जहां वेई थी। वहीं, चीन में कोरोना वायरस के पहले मरीज के रूप में एक 70 साल से अधिक उम्र के एक व्यक्ति का जिक्र आता है। बीबीसी ने डॉक्टरों के हवाले से बताया था कि उस शख्स में कुछ लक्षण 1 दिसंबर को ही दिखने लगे थे और उसका संबंध सी फूड मार्केट से नहीं था।

वहीं, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सरकारी दस्तावेजों के आधार पर कहा था कि कोरोना वायरस का पहला केस 17 नवंबर को ही सामने आ गया था। लेकिन चीनी अधिकारियों ने कहा था कि कोरोना का पहला मरीज 7 दिबंसर को बीमार पड़ा था।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending