Connect with us

प्रादेशिक

कोरोनाः गरीब मजदूरों के लिए आई राहत की खबर, किराया मांगने पर मकान मालिक जाएंगे जेल

Published

on

नई दिल्ली। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने कोरोनावायरस की वजह से नोएडा-ग्रेटर नोएडा से हो रहे पलायन को रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है। जिलाधिकारी ने अपने आदेश जारी कर कहा है कि अगर किसी भी किराएदार से मकान मालिक 1 महीने तक पैसे मांगता है तो उसे खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आदेश का उल्लंघन करने पर मकानमालिक को 1 साल की जेल भी हो सकती है।

बता दें कि कोरोना वायरस तेजी से होते प्रसार को देखते हुए मोदी सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन के बाद से ही महानगरों से दिहाड़ी मजदूर, कंपनियों व फैक्टरियों में काम करने वाले लोग अपने मूल निवास के लिए पलायन कर रहे हैं।

लोगों का यह पलायन इसलिए हो रहा है कि लॉकडाउन के चलते इनका काम बंद हो गया है और ये लोग किराया देने में असमर्थ हैं। ऐसे में कई लोगों के मकान मालिक उन्हें घर से निकाल रहे हैं, जिसके चलते इन लोगों को पलायन करना पड़ रहा है।

इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदेश जारी किया है अगले एक महीने तक कोई मकान मालिक किराएदारों से किराया नहीं मांगेगा।

आदेश में यह भी कहा गया है कि अगर कोई भवन स्वामी इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उस पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। इसमें एक साल तक सजा और अर्थदंड या दोनों का प्रावाधान है।

यदि आदेश के उल्लंघन से किसी भी तरह की जान-माल की क्षति होती है तो यह सजा दो वर्ष भी हो सकती है। अगर कोई भवन स्वामी इसका उल्लंघन करता है तो प्रभावित व्यक्ति इसकी शिकायत इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के नंबर- 0120-2544700 पर कर सकता है।

प्रादेशिक

बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट घोषित, हिमांशु राज ने किया टॉप

Published

on

पटना। कई दिनों के इंतजार के बाद आखिरकार बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आ गया। लाखों स्टूडेंट्स को पीछे छोड़ते हुए हिमांशु राज ने बाजी मारी और इस साल 10वीं के बिहार बोर्ड के टॉपर बने। उन्होंने 500 में से 481 अंक हासिल किए।

बता दें कि 2019 में सावन राज भारती ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप किया था। सावन राज भारती सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र थे। उन्हें 97.2 फीसदी अंक मिले थे।

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में इस साल कुल 80.59 फीसदी छात्र पास हुए हैं। 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 15, 29,393 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें 7, 83,034 छात्राएं और 7, 46,359 छात्र हैं। पहली शिफ्ट में 7, 74,415 छात्र उपस्थित हुए थे जबकि दूसरी शिफ्ट में 7, 54,978 छात्रों ने परीक्षा दी थी।

इस साल 1494071 छात्रों ने परीक्षा पास की है। जिसमें से फर्स्ट डिविजन में 40339, सेकंड डिविजन में 524217 और थर्ड डिविजन में 275402 छात्र पास हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending