Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोना का मरीज एक साथ कितने लोगों को कर सकता है बीमार, चौंका देंगे आंकड़े!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस दुनियाभर के देशों को अपनी चपटे में ले चुका है। इससे संक्रमण से 18 हजार लोगों की जान जा चुकी है। भारत में भी यह तेजी से फैल रहा है।

यह वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से फैलता है ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि अगर एक व्यक्ति संक्रमित हो जाए तो कितने लोगों को बीमार डाल सकता है।

एक अनुभवी डॉक्टर के मुताबिक कोरोना से पीड़ित एक शख्स 59 हजार लोगों को संक्रमित कर सकता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इंटेंसिव केयर मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. ह्यू मॉन्टगोमरी ने कहा है कि कोरोना वायरस काफी अधिक संक्रमण फैलाने वाला वायरस है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, चैनल 4 से बातचीत करते हुए डॉ. ह्यू ने विस्तार से समझाया कि किस तरह एक संक्रमित व्यक्ति से हजारों लोगों को ये वायरस हो सकता है। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करने की अपील भी की।

ह्यू ने कहा कि अगर उन्हें सामान्य फ्लू होता है तो वे औसतन 1.3 से 1.4 व्यक्ति को संक्रमित करते हैं। फ्लू के दौरान अगले संक्रमित व्यक्ति भी अन्य लोगों को संक्रमित करते हैं और आगे 10 बार संक्रमण चक्र चलता रहता है तो कुल 14 संक्रमण के मामले होंगे।

ह्यू ने फ्लू की कोरोना वायरस से तुलना करते हुए इसके खतरे के बारे में आगाह किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस एक इंसान से औसतन करीब 3 इंसानों में फैलता है।

ह्यू ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण एक से तीन को हो सकता है और अगर ये 10 लेयर में आगे बढ़ता है तो इससे 59,000 लोगों के संक्रमित होने का खतरा है। उदाहरण के लिए 1 से 3, 3 से 9, 9 से 27, 27 से 81, 81 से 243, 243 से 729, 729 से 2187, 2187 से 6561, 6561 से 19683, 19683 से 59,049 लोगों को।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending