Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

T20 में भी दोहरा शतक जड़ सकता है ये भारतीय बल्लेबाज़, जानिए वजह

Published

on

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर ब्रैड हॉग का मानना है कि भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जो टी20 प्रारूप में दोहरा शतक लगा सकते हैं।

हॉग ने ट्विटर पर प्रशंसकों के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि वर्तमान में रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके बारे में लगता है कि वह टी20 क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने में सक्षम हैं।

हॉग ने कहा कि रोहित का स्ट्राइक रेट बेहतरीन है, उनके पास शानदार टाइमिंग है, उनके पास मैदान पर हर तरफ छक्के जड़ने का हौसला है। रोहित ने सितंबर 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में टी20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 94 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 30 से अधिक का औसत व 137.68 के स्ट्राइक रेट से 2331 रन बनाए हैं। उनके नाम पर चार शतक और 16 अर्धशतक भी हैं।

कोरोना की चपेट में आया फिल्म इंडस्ट्री का ये सुपरस्टार, कहा- मैं संक्रमित पाया गया हूं…

 

अन्तर्राष्ट्रीय

दुनिया पर मंडराने लगा चीनी कैट क्यू वायरस का ख़तरा, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

Published

on

नई दिल्ली। जहां एक ओर पूरी दुनिया कोरोना नामक महामारी से जूझ रही है। अब तक लाखों लोगों की मौत इस वायरस हो चुकी है जबकि करोड़ों लोग इस वायरस से संक्रमित चुके हैं। वहीं, अब एक और चीनी वायरस की खबर से पूरी दुनिया दहशत में है। इसका नाम कैट क्यू वायरस है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने भारत सरकार को चेतावनी दी है कि चीन का कैट क्यू वायरस यानी भारत में दस्तक दे सकता है। ये वायरस आर्थ्रोपोड-जनित वायरस की श्रेणी में आता है। ये क्यूलेक्स नामक मच्छरों के अलावा सूअर में भी पाया जाता है। खबरों की मानें तो चीन और वियतनाम में बड़े पैमाने पर लोग इस वायरस से ग्रसित पाए गए हैं।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वायरस इंसान में ज्वर की बीमारी मेनिंजाइटिस और बच्चों में इन्सेफलाइटिस की समस्या पैदा करेगा। वैज्ञानिकों ने अपनी चेतावनी में कहा है कि भारत में भी क्यूलेक्स मच्छरों में कैट क्यू वायरस जैसा ही कुछ मिला है। कैट क्यू वायरस मुख्यत सूअरों में ही पाया जाता है और चीन के पालतू सूअरों में इस वायरस के खिलाफ पनपी ऐंटीबॉडीज पाई गई हैं। इसका मतलब है कि कैट क्यू वायरस ने चीन में स्थानीय स्तर पर अपना प्रकोप फैलाना शुरू कर दिया है।

Continue Reading

Trending