Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी में कोरोना कमांडो का गठन, घर-घर पहुंचकर बचाएंगे लोगों की जान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोनावायरस चीन से निकलकर अब पूरी दुनिया में फैल चुका है। इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से अबतक 3300 लोगों की जान जा चुकी है। भारत में भी इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब 41 हो चुकी है।

तेजी से बढ़ते इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश में पूरी तैयारी कर ली गई है। यूपी का एक हॉस्प‍िटल एक महीने से ‘कोरोना कमांडो’ तैयार कर रहा है जो कहीं भी जाकर कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज का इलाज कर सकते हैं। यह कोरोना कमांडो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक हॉस्प‍िटल में बनाए जा रहे हैं।

लखनऊ में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए केजीएमसी ने नई पहल की है। किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के पल्मोनरी डिपार्टमेंट ने कोरोना कमांडो बनाकर ट्रेनिंग शुरू की है। इसके लिए 1 महीने से चल रही ट्रेनिंग में कोरोनावायरस के पेशेंट को कैसे तुरंत लड़ा जाए और कैसे उनको राहत दी जाए, उससे निपटने के लिए सबके लिए क्विक रिस्पांस रेस्क्यू टीम यानी QRRT तैयार की है।

इस टीम के डॉक्टर को कोरोना कमांडो नाम दिया गया है जिनके पास कोरोनावायरस से लड़ने के लिए इंटरनेशनल उपकरण मौजूद हैं। इनके पास भारत का सबसे बड़ा आईसीयू यूनिट है जिसके पास वह सारी मशीन एक बेड पर मौजूद है जो कोरोनावायरस से लड़ने के लिए और मरीज को आइसोलेशन  में रख कर ठीक करने में मदद करती है।

यहां तक की अगर कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सरकार को डॉक्टरों की टीम की जरूरत पड़ती है तो कोरोना कमांडो की टीम वहां जाकर भी इलाज कर सकती है। इसके लिए सभी कमांडो को वेल ट्रेंड किया गया है। इन्हें एचओडी वेदप्रकाश ने खुद ट्रेंड किया और अब ये कमांडो दूसरे अन्य अस्पतालों से आए डॉक्टरों को लगातार ट्रेनिंग दे रहे हैं जिससे वह कोरोनावायरस से तुरंत लड़ सकें।

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के पल्मोनरी डिपार्टमेंट, जिसमें भारत का बेस्ट आईसीयू है और सबसे मॉर्डन तकनीक है, वहां के यहां के एचओडी वेद प्रकाश ने डॉक्टरों की एक टीम तैयार की जो कोरोना कमांडो कहलाते हैं। यह डॉक्टर क्विक रिस्पॉन्स रेस्क्यू टीम की तरह  काम करते हैं।

डॉक्टर वेद प्रकाश के मुताबिक, यह टीम पिछले एक महीने से सरकारी अस्पताल सहित कई लोगों को कमांडो ट्रेनिंग दे चुके हैं। उनको इस बात की ट्रेनिंग दी गई है कि अगर कोरोनावायरस का मरीज आता है तो सबसे पहले क्या चीज यूज करेंगे और कैसे इसको आइसोलेशन में रख कर ट्रीटमेंट करेंगे।

इस ट्रेनिंग कैंप यानी हॉस्पिटल में हर वो हथियार यानी उपकरण मौजूद है जो कोरोनावायरस से लड़ने के लिए मौजूद है। यहां डॉक्टर वेद प्रकाश ने बेड पर रखी हुई डमी से मशीनों का प्रैक्ट‍िकल करके दिखाया और सभी मशीनों का उपयोग करके दिखाया। यही नहीं, यह भी बताया कि कैसे हम ट्रेनिंग देकर डॉक्टरों को मजबूत कर रहे हैं।

प्रादेशिक

लोकसभा चुनाव: उत्तराखंड की पांच सीटों पर मतदान जारी, बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने डाला वोट

Published

on

Loading

देहरादून। लोकसभा चुनाव के तहत आज उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। लोग अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का उपयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं। देश के इस महापर्व को मानने के लिए लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है।

पुरुषों के साथ महिलाएं भी वोट के लिए लाइनों में लगी हैं। बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष, युवा सभी लोग अपना वोट डालने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसी क्रम में डीएम सोनिका सिंह ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। अपर मुख्य राज्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे भी अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया। वहीं उत्तराखंड के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टिहरी लोकसभा सीट के, मसूरी विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 83 में बेटी आरुषि निशंक एवं विदुशी निशंक के साथ मतदान करके लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी की।

नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने रानीखेत में अपने मत का प्रयोग किया। अजय भट्ट जिस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं रानीखेत उससे दूर है लेकिन लोकतंत्र के महापर्व पर वो रानीखेत गए और वोट डाला। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा ने अल्मोड़ा के दुगालखोला पंचायत घर में वोट डाला। भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने अपनी पत्नी के साथ पहुंचकर किया मतदान।

पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने नकोट में वोट डाला। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए बताया कि- आज विकसित भारत संकल्प के लिए अपने गांव में मतदान किया। अवश्य मतदान करें, सोच विचार कर करें। आपका एक वोट आपके लिए सरकार चुनता है और देश का भविष्य तय करता है। सक्षम, विकसित और उज्जवल भारत के लिए अवश्य मतदान करें। वन्दे मातरम्! भारत माता की जय!

Continue Reading

Trending