Connect with us

आध्यात्म

जली हुई चिता की राख से यहां लोग खेलते हैं होली, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

Published

on

एक पुरानी परंपरा के अनुसार भगवान भोलेनाथ जब रंगभरी एकादशी को पार्वती का गौना करा कर जाते हैं, उस दिन वो समस्त देवी देवताओं व काशी वासियों के साथ होली खेलते हैं। वहीं उसके दूसरे दिन उनके गण, भूत, पिचास साधु, सन्यासी भी उनके साथ होली खेलने के लिए उनका इंतजार करते हैं और भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों को बिना इंतजार कराएं अगले दिन पहुंच जाते हैं।

वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर चिता की भस्म के साथ होली खेली जाती है।  मणिकर्णिका घाट जहां पर भूत प्रेत और साधु सन्यासियों के साथ होली खेलते हैं, वह होती है दुनिया की सबसे अनोखी होली चिता भस्म की होली।

अपने शहर में इन जगहों पर करा सकते हैं कोरोना वायरस की जांच, देखें पूरी लिस्ट

कहा जाता है ये होली पुरानी परंपरा के साथ चलती चली आ रही है, जहां मणिकर्णिका घाट पर स्थित मणिकर्णिकेश्वर महादेव का सबसे पहले सिंगार किया जाता है ,उसके बाद उनकी आरती के साथ ही चिता भस्म और अबीर गुलाल एक दूसरे पर लोग डालना शुरू कर देते हैं।

मंदिर के बाद ये कारवां चिताओं के बीच में पहुंचता है, जहां डीजे की धुन पर लोग एक दूसरे के ऊपर चिता भस्म की राख को उड़ाते हुए होली का आनंद लेते हैं । वहीं एक तरफ चिता जल रही होती है तो दूसरी तरफ चिताओं की ठंडी राख एक दूसरे पर फेंककर होली का आनंद लिया जाता है और कहा जाता है एक दिन सभी को इसी तरह चिताओं में भस्म हो जाना है, तो फिर क्यों मौत से डरना आज के इस अलौकिक होली में काशी वासियों के साथ विदेशी भी जमकर झूमते हैं और एक दूसरे पर चिता की भस्म को फेंकते हैं।

आध्यात्म

ईद मुबारक : लोगों ने मांगी अमन-चैन की दुआएं

Published

on

By

सोमवार को देश में ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जा रहा है, इस दौरान लोगों ने अमन-चैन की दुआ मांगी हैं। रविवार को देश में  ईद का चांद दिखाई दिया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को ईद की बधाई दी है। राष्ट्रपति ने लिखा कि इस बार ईद मनाते वक्त कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ज़रूर करें।

कोरोना वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचा ये देश, पूरी दुनिया देख रही उम्मीद भरी निगाहों से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को ट्विटर पर देशवासियों को ईद की बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि ईद मुबारक, ईद उल फितर की आप सभी को बधाई। ये खास पर्व हम सभी के जीवन में भाईचारा और शांति लाए। हर कोई स्वस्थ रहे और खुश रहे।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending