Connect with us

उत्तराखंड

BREAKING : कोरोना वायरस का मिल गया इलाज, इस भारतीय महिला डॉक्टर की हो रही वाहवाही

Published

on

उत्तराखंड के पंतनगर विवि की कीट वैज्ञानिक डॉ. रुचिरा तिवारी ने कोरोना वायरस से बचने के लिए एक नई तरकीब खोज निकाली है। उनकी माने तो अब गौमूत्र से कोरोना वायरस के इलाज कि संभावना हो सकती है। उन्होंने बोला कि गोमूत्र मल्टीपर्पज इफेक्ट के रूप में काम करता है।

” गौमूत्र वायरस और फंगस से निपटने में कारगर है। जब गौमूत्र के छिड़काव से मधुमक्खियों में हुए वायरस अटैक को खत्म किया जा सकता है तो गौमूत्र की विशेषताओं पर शोध करना जरूरी है। कोरोना वायरस से लड़ने में यह कितना कारगर साबित होगा, अभी यह कह पाना मुश्किल है लेकिन तय है कि गौमूत्र इंसानों के लिए फायदेमंद है।” डॉ. रुचिरा ने कहा ।

चीन में फैले कोरोना वायरस का असर सेलाकुई की फार्मा इंडस्ट्री में भी दिखने लगा है। कोरोना के कारण केंद्र सरकार ने कुछ सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआई) और फॉर्मुलेशंस के आयात पर रोक लगा दी है। इससे औद्योगिक इकाइयों को उक्त औषधि सामग्री महंगे दाम पर अन्य देशों से आयात करनी पड़ रही है। इस कारण दवा कंपनियों को बीते माह करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

बलुवाकोट झूलापुल में डॉ. राकेश खाती, फार्मासिस्ट भुवन चंद भट्ट की टीम ने 50 और जौलजीबी में डॉ. रमेश गर्ब्याल, फार्मासिस्ट दीपक भट्ट की टीम ने 60 लोगों का परीक्षण कर कोरोना वायरस की जानकारी दी। कोरोना वायरस के चलते अब तक तीनों झूलापुलों पर दोनों देशों से आवाजाही कर रहे तीन हजार से ज्यादा लोगों का परीक्षण कर जानकारी दी गई है।

उत्तराखंड

नारी तुझे सलाम : कोरोना राहत के लिए पीएम केयर फंड में इस महिला ने दे दी पूरी जमा पूंजी

Published

on

 चमोली की रहने वाली देवकी देवी भण्डारी ने अपनी जमा पूंजी ₹10 लाख पीएम केयर फंड में दान किए हैं। उनके इस प्रयास के लिए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनका आभार जताया है।
देवकी की इस इस सद्भावना के लिए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनका हार्दिक आभार जताया है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए ऐसा हर एक प्रयास इस जंग को मजबूत करेगा।
” उत्तराखंड की मातृशक्ति हमेशा से त्याग, दान और वीरता के लिए जानी जाती रही है। देवकी जी की इस पहल से हम सभी को प्रेरणा मिली है। आइए हम अपनी क्षमता अनुसार कोरोना से लड़ने हेतु पीएम केयर फंड या मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना योगदान दें।”  सीएम त्रिवेंद्र ने आगे कहा।
Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending