Connect with us

ऑफ़बीट

संबंध बनाने से होता है कोरोना वायरस? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है। ये वायरस इंसान के बालों से 900 गुना बारीक है जिसकी वजह से हम इसे नंगी आंखों से नहीं देख सकते। सूक्ष्म होने की वजह से यह हमें आसानी से अपना शिकार बना लेता है।

चीन समेत 28 देशों में तबाही मचाने वाले इस वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत में इस वायरस ग्रस्त 18 लोग सामने आए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इस यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है और किन चीजों का ध्यान रखकर इस वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है।

रोगी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है कोरोना?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रोगी व्यक्ति के नजदीक से गुजरने पर आपको कोरना वायरस होगा या नहीं ये 4 चीजों पर निर्भर करता है।

पहला, आप पीड़ित व्यक्ति के कितना नजदीक जाते हैं। दूसरा, क्या पीड़ित व्यक्ति के खांसते या छींकते वक्त उसके ड्रॉपलेट्स आप पर गिरे हैं। तीसरा, आप अपने चेहरे पर हाथ लगा रहे हैं।

चौथा, आप खुद कितने स्वस्थ हैं या आपकी उम्र कितनी है, क्योंकि उम्रदराज लोगों का इम्यून सिस्टम दुरुस्त न होने की वजह से ये उन्हें जल्दी शिकार बनाता है।

पीड़ित व्यक्ति से कितनी दूरी होनी चाहिए?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के एक प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियेर का कहना है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 3 फीट दूर रहना चाहिए।

जबकि ‘द सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ के तरफ से जारी दिशा निर्देश में पीड़ित व्यक्ति से 6 फीट की दूरी होना जरूरी बताया है।

कितनी बार संपर्क में आने से फैलता है वायरस?

हेल्थ एक्सपर्ट अभी तक इस नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं कि पीड़ित व्यक्ति के कितनी बार संपर्क में आने से आपको कोरोना वायरस हो सकता है. उनका कहना है कि जितना ज्यादा रोगी के नजदीक जाएंगे, खतरा उतना ज्यादा होगा.

शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है कोरोना वायरस?

डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) का कहना है कि कोरोना वायरस सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि पीड़ित व्यक्ति को किस करने से ये निश्चित तौर पर फैलेगा।

आध्यात्म

मंगलवार : इन राशि वालों को रहना पढ़ेगा सतर्क, जानिए भाग्यफल

Published

on

By

मीन राशि

इस समय आपकी इच्छाओं की पूर्ति, भार्इ-बहन का सहयोग और संतान सुख की प्राप्ति के मजबूत संकेत प्राप्त हो रहे हैं। इन्हीं दिनों में आपको मजबूत आय प्राप्ति के स्रोत प्राप्त होने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं।

तुला राशि

आप अधिकार जताने के मूड में हैं । आप सबसे आगे रहकर अपना अधिकार जताना चाहते हैं । इस बारे में सावधान रहें कि आपको अभिमानी न समझा जाए ।

अपने पिता के अंतिम संस्कार में इस वजह से नहीं जाएंगे सीएम योगी

सिंह राशि

आप न चाहते हुए भी किसी को परेशान कर सकते हैं । अगर आपको लगता भी है कि आप सब जानते हैं और सबसे बेहतर कर सकते हैं तब भी कार्य में औरों का सहयोग लेने की कोशिश करें । आपकी आय में वृद्धि होगी।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending