Connect with us

लाइफ स्टाइल

पॉलिश लगे फलों का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, ले सकते हैं आपकी जान

Published

on

एफएसएसएआई यानी फूड सेफ्टी स्टैंडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने उन् लोगों के ऊपर जो फलों को चमकाने के लिए मोम की कोटिंग और स्टीकर लगाते है उनको यह सब करने के लिए मना कर दिया है और कहा है कि अगर वह ऐसा करते हुए पकड़े गए तो उनको इसका जुर्माना देना होगा और उनके ऊपर करवाई भी की जाएगी। स्टीकर लगे फलों को बेचने पर 2 लाख का जुर्माना लगाया गया है। लेकिन मार्केट में लोग बेफिक्र होकर इन पॉलिश लगे फलों को बेच रहे हैं।

एफएसएसएआई की माने तो ऐसे फल जिनको छिलके के साथ खाया जाता है उनको पॉलिश करके या स्टीकर लगाकर नहीं बेचा जा सकता। क्योंकि इससे फल की नैचुरैलिटी खत्म होने का खतरा रहता है। जानकारों की मानें तो पॉलिश हुए या स्टीकर लगे फलों का सेवन बिना धुले करने से वह सेहत बिगाड़ सकते हैं।

उन्होंने हितायत देते हुए कहा है कि इस तरह के स्टीकर लगाकर फल और सब्जी विक्रेता ग्राहकों के साथ धोखा करते हैं।स्टीकर, ब्रांडेड, ओके, बेस्ट क्वालिटी के प्रोडक्ट के नाम लिखकर ग्राहकों को भ्रमित किया जाता है।

स्टीकर लगाने के लिए विक्रेता जिस गोंद का प्रयोग करते हैं उसमें केमिकल का प्रयोग किया जाता है। केमिकल्स की वजह से पेट की बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

मुख्य समाचार

सर्दियों में ऐसे करें अपने स्वास्थ्य की देखभाल

Published

on

By

pic - google

सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ खास सावधानियां बरतकर और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर ही तंदुरुस्त रहा जा सकता है। सर्दियों में स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ टिप्ट्स अपनाए जा सकते हैं।

योगी सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते शादी समारोहों के लिए नई एडवाइजरी की जारी

1. अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें। इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

2. खाने-पीने की आदतें : साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

3. पानी पीने की आदत : सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

4. अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। सैर करें, यह अच्छा व्यायाम है। साथ ही चलने से शरीर में गर्मी आती है। दिन में 6-8 घंटे की नींद लें। रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे खून का दौरा बढ़ता है।

5. दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

6. अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें।

Continue Reading

Trending