Connect with us

प्रादेशिक

दिल्ली की सरकारी स्कूल में पहुंची मेलानिया ट्रंप, तिलक लगाकर हुआ स्वागत

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची। स्कूल पहुंचने पर उनका स्वागत भारतीय परंपरा के अनुसार तिलक लगाकर और आरती उतारकर किया गया।

बता दें कि इस कार्यक्रम में अमेरिका की प्रथम महिला अकेले पहुंची हैं, वहीं डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं।

मेलानिया इस सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ वक्त बिताएंगी इस दौरान उनकी दिलचस्पी इस चीज को देखने में रहेगी कि केजरीवाल सरकार की ये हैप्पीनेस क्लास बच्चों को कैसे टेंशन फ्री रखती है।

बता दें कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने स्कूलों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम लागू किया है। इसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहले पीरियड में यानी कि लगभग 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है।

हैप्पीनेस क्लास में बच्चों से योग और ध्यान करवाया जाता है। उन्हें ज्ञानवर्धक, मनोरंजक और नैतिकता संबंधित कहानियां सुनाई जाती हैं।

हैप्पीनेस क्लास का उद्देश्य नर्सरी से कक्षा 8 तक के बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करना है। इस क्लास में बच्चों के संपूर्ण व्यक्त्तिव विकास पर जोर दिया जाता है।

इसके लिए उन्हें मेडिटेशन, योग सिखाया जाता है। हैप्पीनेस करिकुलम कोर्स में बच्चों को कहानियों के जरिए अच्छी बातें सिखाई जाती हैं। उनके नैतिक शिक्षा पर ध्यान दिया जाता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्लास के जरिए बच्चों में गुस्सा, ईर्ष्या और नफरत जैसी नकारात्मक भावनाओं को कम करना है और मित्रता, परोपकार जैसी भावनाएं बच्चों में विकसित करना है।

 

 

प्रादेशिक

यूपी में आज रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह तक रहेगा लॉकडाउन

Published

on

लखनऊ। कोरोना को देखते हुए यूपी में एक बार फिट लॉकडाउन कर दिया गया है। आज रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे। बाकी की सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और संचारी रोगों (इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू और कालाजार) के संक्रमण को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

आदेश के मुताबिक, इस दौरान प्रदेश में समस्त कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तिओं, कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी व डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। रेलवे का आवागमन भी पूर्व की तरह ही जारी रहेगा।

#UTTARPRADESH #LOCKDOWN #UPGOVT

Continue Reading

Trending