Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली की सरकारी स्कूल में पहुंची मेलानिया ट्रंप, तिलक लगाकर हुआ स्वागत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मंगलवार को दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंची। स्कूल पहुंचने पर उनका स्वागत भारतीय परंपरा के अनुसार तिलक लगाकर और आरती उतारकर किया गया।

बता दें कि इस कार्यक्रम में अमेरिका की प्रथम महिला अकेले पहुंची हैं, वहीं डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं।

मेलानिया इस सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ वक्त बिताएंगी इस दौरान उनकी दिलचस्पी इस चीज को देखने में रहेगी कि केजरीवाल सरकार की ये हैप्पीनेस क्लास बच्चों को कैसे टेंशन फ्री रखती है।

बता दें कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने स्कूलों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम लागू किया है। इसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहले पीरियड में यानी कि लगभग 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है।

हैप्पीनेस क्लास में बच्चों से योग और ध्यान करवाया जाता है। उन्हें ज्ञानवर्धक, मनोरंजक और नैतिकता संबंधित कहानियां सुनाई जाती हैं।

हैप्पीनेस क्लास का उद्देश्य नर्सरी से कक्षा 8 तक के बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करना है। इस क्लास में बच्चों के संपूर्ण व्यक्त्तिव विकास पर जोर दिया जाता है।

इसके लिए उन्हें मेडिटेशन, योग सिखाया जाता है। हैप्पीनेस करिकुलम कोर्स में बच्चों को कहानियों के जरिए अच्छी बातें सिखाई जाती हैं। उनके नैतिक शिक्षा पर ध्यान दिया जाता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस क्लास के जरिए बच्चों में गुस्सा, ईर्ष्या और नफरत जैसी नकारात्मक भावनाओं को कम करना है और मित्रता, परोपकार जैसी भावनाएं बच्चों में विकसित करना है।

 

 

झारखण्ड

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, तीन नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

Published

on

Loading

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है। अभियान के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेला पराल और रायरोवा के पास पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डम्प से बरामद किया गया। बरामद विस्फोट को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बम निरोधक दस्ता के मदद से नष्ट कर दिया गया।

घटना के संबंध मिली जानकारी अनुसार पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि गोईलकेरा थाना क्षेत्र ग्राम रेला पराल, रायरोवा के आस-पास जंगल क्षेत्र में भाकपा माओवादी का एक दस्ता भ्रमणशील है. जिसके बाद चाईबासा पुलिस, कोबरा एवं सीआरपीएफ की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर अभियान संचालित किया गया।

अभियान के क्रम में ग्राम रेला पराल एवं रायरोवा के समीप पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में भ्रमणशील नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया जिनमे एक छत्तीसगढ़ और दो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में रोहित पदम छत्तीसगढ़ का रहने वाला है, वहीं युलिप जोजो और बासु बाहंदा झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले हैं।

गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में नक्सलियों ने अपने हथियारों और विस्फोटकों के बारे में बताया. जिसके बाद पुलिस जवानों ने उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डंप से बरामद किया गया। बरामद विस्फोटकों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से वहीं पर नष्ट कर दिया गया।

 

Continue Reading

Trending