Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

नोबेल विजेताओं के सम्मेलन में जाएंगे दलाई लामा

Published

on

Loading

धर्मशाला| तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के 14वें विश्व शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अगले माह इटली जाएंगे। दलाई लामा के कार्यालय के संयुक्त सचिव तेंजिन तकल्हा ने बताया, “परम पूज्य 12 से 14 दिसंबर तक रोम में नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।”

शिखर सम्मेलन के सचिवालय ने एक बयान में कहा कि सम्मेलन पहले सितंबर में दक्षिण अफ्रीका में होना था, लेकिन वहां की सरकार द्वारा दलाई लामा को वीजा जारी न किए जाने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया।

बयान में कहा गया, “परमपूज्य दलाई लामा ने 22 अन्य शांति पुरस्कार विजेताओं के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की पुष्टि की है। इनमें आर्कबिशप डेसमंड टूटू, शिरीन एबादी, लेमह गबोई, तवाकुल करमान, मैरेड मग्युरे, जोस रामोस-होर्टा, डेविड ट्रिम्बल, लेक वालेसा एवं बेट्टी विलियम्स शामिल हैं।”

रोम ही वह शहर है, जहां शिखर सम्मेलन की कल्पना ने जन्म लिया। रोम इससे पूर्व पहले आठ विश्व शिखर सम्मेलनों की मेजबानी कर चुका है।

धर्मशाला में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे दलाई लामा ने 27 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका यात्रा के लिए वीजा का आवेद दिया था।

दलाई लामा के सहयोगी ने बताया कि पिछले पांच साल में यह तीसरी बार है जब दलाई लामा ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा रद्द की है।

दलाई लामा को 1989 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था।

Not only does it add both https://paper-writer.org external and internal conflict, but it can also alienate your main character for a while, giving him or her time to experience more personal growth and adding another adventure to your story

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending