Connect with us

प्रादेशिक

सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आनन्द बर्द्धन ने की बैठक

Published

on

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आनन्द बर्द्धन ने मंगलवार को एनआईसी, सचिवालय में राजकीय और अनुदानित महाविद्यालयों के प्राचार्यों और हर जनपद के नोडल अधिकारियों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिग के ज़रिए से बैठक ली।

उन्होंने कहा कि सभी महाविद्यालयों में शिक्षक टीचिंग प्लान, पाठ्यक्रम पूर्ण होने की स्थिति, शिक्षकों की तैनाती, छात्र-छात्राओं की संख्या, एडूसेट के माध्यम से शिक्षण कार्य, नेट वर्क कनेक्टिविटी की उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई।

जिन दूरस्थ स्थित महाविद्यालयों में कतिपय विषयों में शिक्षकों की तैनाती नहीं है और स्थानीय स्तर पर प्राचार्य के विज्ञापन निकालने के पश्चात भी शिक्षक उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, वहां यह निर्देश दिए गए कि निदेशालय स्तर से उन महाविद्यालयों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया जाए और उन दूरस्थ महाविद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती की जाए।

उन्होंने कहा कि सभी स्नात्तकोत्तर महाविद्यालयों में 10-20 बच्चों का ग्रुप बनाकर मेन्टरशिप की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए। महाविद्यालयों में स्थित लाइब्रेरी में पाठ्यक्रम पुस्तकों के साथ रिफ्रेन्सबुक और कई प्रतियोगितात्मक परीक्षाओं से सम्बन्धित पुस्तकें/सामग्री भी सम्मलित करने और पाठ्यक्रम से सम्बन्धित नावेललोरिएट की पुस्तकों की भी व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया गया।

प्रादेशिक

यूपी में कोरोना के संदिग्ध ने की आत्महत्या, दो दिन पहले आया था गांव

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के शामली में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां क्वारंटीन वार्ड में भर्ती एक युवक ने गुरूवार को आत्महत्या कर ली। जानकारी के मुताबिक युवक दो दिन दिन पहले अपने गांव पहुंचा था। गांव पहुंचने के बाद उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी जिसके बाद उसे क्वारंटीन वार्ड में भर्ती कराया गया।

युवक के आत्महत्या की सूचना मिलते ही डीएम, एसपी समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं जांच शुरू कर दी। ग्रामीणों के मुताबिक युवक का दिल्ली में कारोबार था। दो दिन पहले वह अपने गांव लौट आया था, जिसके बाद उसे सांस लेने में दिक्कत आई थी।

उसे तुरंत आइसोलेशन में भर्ती कराया गया और उसका सैंपल जांच के लिए मेरठ मेडिकल भेजा गया, लेकिन अभी रिपोर्ट नहीं आई है। वहीं गुरुवार को उसने आत्महत्या कर ली। सहारनपुर कमिश्नर का कहना है कि व्यक्ति को कारोबार में कई लाख का नुकसान भी हुआ था। पुलिस गहनता से मामले की जांच में जुट गई है।

एसपी शामली विनीत जयसवाल के अनुसार आज सुबह सीएमओ शामली संजय भटनागर ने पुलिस को सूचना दी की स्वास्थ विभाग द्वारा निर्माणाधीन जिला अस्पताल के क्वारंटीन वार्ड में भर्ती कोरोना संदिग्ध युवक ने आत्महत्या कर ली है । सूचना पर आदर्श मंडी थाना पुलिस मौके पर पहुंची और जांच-पड़ताल की।

एसपी के अनुसार युवक के गले में गमछा का फंदा लगा मिला जिससे प्रतीत हो रहा है कि इसने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या की है। युवक गांव  नानूपुरी, थाना कांधलाका रहने वाला है। जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending